बदलते मौसम की एलर्जी होगी दूर, अपनाएं ये घरेलू उपाय

जैसे ही मौसम करवट लेता है अधिकतर लोगों को एलर्जी की समस्या जरूर हो जाती है, लेकिन एलर्जी कई तरह की होती हैं जिसमें कुछ ऐसी एलर्जी होती हैं, जो पूरी जिंदगी आपको परेशान कर सकती है. वहीं, कुछ एलर्जी मौसम बदलने पर होती है. ऐसी एलर्जी की परेशानी से सेंसटिव ऑर्गन जैसे- गला, आंख, नाक और स्किन प्रभावित होते हैं अगर आपको मौसम बदलने के साथ-साथ छींक और स्किन पर खुजली की परेशानी होने लगती है, तो समझ जाएं कि आपको मौसमी एलर्जी की शिकायत हो गई है, आइये जानते हैं मौसमी एलर्जी का उपाय. तुलसी-बदलते मौसम में तुलकी की चाय का सेवन करना भी हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है. तुलसी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी वायरस गुण गले की खराश, खांसी और जुकाम जैसी परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकती है. इस तरह करें तैयार-तुलसी की चाय को तैयार करने के लिए 1 कप पानी में तुलसी की कुछ पत्तियां और लौंग डालकर अच्छे से उबालें. इसके बाद इसे छान लें. अब इसमें थोड़ा सा शहद डालकर पी लें. नमक का पानी-बदलते मौसम में एलर्जी की परेशानी होने पर नमक का पानी भी आपके लिए प्रभावी हो सकता है. इस पानी से गरारे करने से गले में मौजूद धूल-मिट्टी साफ होती है. साथ ही यह बलगम की समस्या को कम करने में प्रभावी हो सकता है. इस तरह करें तैयार-नमक के पानी से गरारा करने के लिए 1 कप पानी को उबाल लें. अब इसमें 1 चुटकी सेंधा नमक या फिर सादा नमक मिक्स कर लें. इसके बाद नियमित रूप से इस पानी से गरारे करें. अदरक का काढ़ा-बदलते मौसम की वजह से अगर आपके नाक में एलर्जी की शिकायत हो रही है, तो इस स्थिति में अदरक का काढ़ा पिएं. अदरक के काढ़े में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो नाक में होने वाली एलर्जी को कम कर सकते हैं. इस तरह करें तैयार-अदरक का काढ़ा तैयार करने के लिए एक कप पानी में 1 इंच अदरक का टुकड़ा डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें. इसके बाद इसमें हल्दी और थोड़ी सी काली मिर्च डाल दें, जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो इसे छानकर पी लें. साफ कपड़े पहनें-बदलते मौसम में धूल-मिट्टी काफी ज्यादा उड़ती है. ऐसे में कपड़ों में धूल-मिट्टी काफी ज्यादा जमा हो सकती है. इसलिए नियमित रूप से कपड़े बदलें हमेशा साफ कपड़े पहनने की कोशिश करें. ताकि एलर्जी की शिकायत से दूर रह सकें. एलोवेराजेल लगाएं-स्किन पर बदलते मौसम में एलर्जी की परेशानी होने पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना आपके लिए प्रभावी हो सकता है. इसके  साथ ही यह कमजोर इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी प्रभावी है. स्किन पर एलर्जी की समस्या को कम करने के लिए ताजे एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालकर इसे अपनी स्किन पर लगा लें इससे एलर्जी की समस्या कम होगी. ये भी पढ़ें सेहत के लिए फायदेमंद हैं अरंडी के बीज, इस तरह करें इस्तेमाल इन घरेलू उपाय से ठीक करें माथे की फुंसी, नहीं होगी दिक्कत Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

बदलते मौसम की एलर्जी होगी दूर, अपनाएं ये घरेलू उपाय

जैसे ही मौसम करवट लेता है अधिकतर लोगों को एलर्जी की समस्या जरूर हो जाती है, लेकिन एलर्जी कई तरह की होती हैं जिसमें कुछ ऐसी एलर्जी होती हैं, जो पूरी जिंदगी आपको परेशान कर सकती है. वहीं, कुछ एलर्जी मौसम बदलने पर होती है. ऐसी एलर्जी की परेशानी से सेंसटिव ऑर्गन जैसे- गला, आंख, नाक और स्किन प्रभावित होते हैं अगर आपको मौसम बदलने के साथ-साथ छींक और स्किन पर खुजली की परेशानी होने लगती है, तो समझ जाएं कि आपको मौसमी एलर्जी की शिकायत हो गई है, आइये जानते हैं मौसमी एलर्जी का उपाय.

तुलसी-बदलते मौसम में तुलकी की चाय का सेवन करना भी हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है. तुलसी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी वायरस गुण गले की खराश, खांसी और जुकाम जैसी परेशानी को दूर करने में प्रभावी हो सकती है.

इस तरह करें तैयार-तुलसी की चाय को तैयार करने के लिए 1 कप पानी में तुलसी की कुछ पत्तियां और लौंग डालकर अच्छे से उबालें. इसके बाद इसे छान लें. अब इसमें थोड़ा सा शहद डालकर पी लें.

नमक का पानी-बदलते मौसम में एलर्जी की परेशानी होने पर नमक का पानी भी आपके लिए प्रभावी हो सकता है. इस पानी से गरारे करने से गले में मौजूद धूल-मिट्टी साफ होती है. साथ ही यह बलगम की समस्या को कम करने में प्रभावी हो सकता है.

इस तरह करें तैयार-नमक के पानी से गरारा करने के लिए 1 कप पानी को उबाल लें. अब इसमें 1 चुटकी सेंधा नमक या फिर सादा नमक मिक्स कर लें. इसके बाद नियमित रूप से इस पानी से गरारे करें.

अदरक का काढ़ा-बदलते मौसम की वजह से अगर आपके नाक में एलर्जी की शिकायत हो रही है, तो इस स्थिति में अदरक का काढ़ा पिएं. अदरक के काढ़े में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो नाक में होने वाली एलर्जी को कम कर सकते हैं.

इस तरह करें तैयार-अदरक का काढ़ा तैयार करने के लिए एक कप पानी में 1 इंच अदरक का टुकड़ा डालकर इसे अच्छी तरह से उबाल लें. इसके बाद इसमें हल्दी और थोड़ी सी काली मिर्च डाल दें, जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो इसे छानकर पी लें.

साफ कपड़े पहनें-बदलते मौसम में धूल-मिट्टी काफी ज्यादा उड़ती है. ऐसे में कपड़ों में धूल-मिट्टी काफी ज्यादा जमा हो सकती है. इसलिए नियमित रूप से कपड़े बदलें हमेशा साफ कपड़े पहनने की कोशिश करें. ताकि एलर्जी की शिकायत से दूर रह सकें.

एलोवेराजेल लगाएं-स्किन पर बदलते मौसम में एलर्जी की परेशानी होने पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना आपके लिए प्रभावी हो सकता है. इसके  साथ ही यह कमजोर इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी प्रभावी है. स्किन पर एलर्जी की समस्या को कम करने के लिए ताजे एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालकर इसे अपनी स्किन पर लगा लें इससे एलर्जी की समस्या कम होगी.

ये भी पढ़ें

सेहत के लिए फायदेमंद हैं अरंडी के बीज, इस तरह करें इस्तेमाल

इन घरेलू उपाय से ठीक करें माथे की फुंसी, नहीं होगी दिक्कत

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.