बच्चों के लंच बॉक्स में पैक करें यह टेस्टी और हेल्दी डिशेज, टिफिन बॉक्स आएगा हमेशा खाली

Recipe for Kids Lunch Box: कोरोना का प्रकोप कम होने के बाद करीब 2 साल के बाद बच्चों के स्कूल खुले हैं. ऐसे में माओं के साथ सबसे बड़ी परेशानी यह रहती है कि बच्चे टिफिन में दिए गए खाने के नहीं खाते हैं और वापस लौट कर ले आते हैं. गर्मियों के समय लंबे समय तक भूखा रहने के कारण बच्चों की तबीयत पर भी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में यह समझ में नहीं आता है कि बच्चों को लंच बॉक्स में ऐसा क्या दें जिससे वह टिफिन बॉक्स खाली करके लाए. ज्यादातर बच्चे बहुत ज्यादा मूडी होते हैं. वह जंक फूड ज्यादा पसंद करते हैं. इससे उनका पेट तो भर जाता है लेकिन, शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलता. अगर आप भी बच्चों को कुछ हेल्दी और टेस्टी लंच बॉक्स में देना चाहती हैं तो हमारे द्वारा बताई गई कुछ शानदार रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस बारे में- बच्चों के लिए बनाएं मिक्स वेजिटेबल कटलेटज्यादातर माएं को यह शिकायत रहती है कि उनके बच्चे हरी सब्जियां नहीं खाते हैं. ऐसे में आप बच्चों को हरी सब्जियां खिलाने के लिए मिक्स वेजिटेबल कटलेट बना सकती हैं. इससे आपका बच्चा हरी सब्जियां बिना किसी परेशानी के खा लेगा. इसके साथ ही यह उसे बहुत टेस्टी भी लगेगा. मिक्स वेजिटेबल कटलेट बनाने के लिए आप आलू को मैश करके उसे घर में मौजूद हरी सब्जियां और पनीर डालकर नमक मिलाएं. इसके बाद इसे तल दें. बच्चे को टोमैटो सॉस के साथ टिफिन में दें. बच्चों के लिए बनाएं बेसन चीलाबेसन का चीला बच्चों और बड़े दोनो को बहुत पसंद आता है. बेसन का चीला बनाने के लिए आप बेसन, प्याज, हरा धनिया,नमक, लहसुन-अदरक का पेस्ट आदि सभी चीजों मिलाकर मिक्स कर दें. इसके बाद हल्का तेल डालकर नॉन स्टिक तवे पर इसे पकाएं. इसके बाद इसे भी टोमैटो सॉस के साथ बच्चे को टिफिन में दें. बच्चों के लिए बनाएं मिक्स वेजिटेबल इडलीअगर आप बच्चों के झटपट कोई टेस्टी और हेल्दी नाश्ता बनाना चाहती हैं तो आप मिक्स वेजिटेबल इडली भी बना सकती है. इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कप सूजी लें. इसमें दही, बारीक कटी सब्जियां और नमक  मिला दें. इसके बाद इसे इडली स्टैंड में डालकर पकाएं. इसके बाद इस इडली को टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें. बच्चों को यह मिक्स वेजिटेबल इडली बहुत पसंद आएगी. इसके साथ ही उन्हें जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाएगा. ये भी पढ़ें- National Banana Day 2022: केले में क्यों नहीं लगते कीड़े? जानिए रोचक कारण गला बैठ जाए या खराश हो, तो अपनाएं ये देसी नुस्खे

बच्चों के लंच बॉक्स में पैक करें यह टेस्टी और हेल्दी डिशेज, टिफिन बॉक्स आएगा हमेशा खाली

Recipe for Kids Lunch Box: कोरोना का प्रकोप कम होने के बाद करीब 2 साल के बाद बच्चों के स्कूल खुले हैं. ऐसे में माओं के साथ सबसे बड़ी परेशानी यह रहती है कि बच्चे टिफिन में दिए गए खाने के नहीं खाते हैं और वापस लौट कर ले आते हैं. गर्मियों के समय लंबे समय तक भूखा रहने के कारण बच्चों की तबीयत पर भी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में यह समझ में नहीं आता है कि बच्चों को लंच बॉक्स में ऐसा क्या दें जिससे वह टिफिन बॉक्स खाली करके लाए.

ज्यादातर बच्चे बहुत ज्यादा मूडी होते हैं. वह जंक फूड ज्यादा पसंद करते हैं. इससे उनका पेट तो भर जाता है लेकिन, शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिलता. अगर आप भी बच्चों को कुछ हेल्दी और टेस्टी लंच बॉक्स में देना चाहती हैं तो हमारे द्वारा बताई गई कुछ शानदार रेसिपी ट्राई कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

बच्चों के लिए बनाएं मिक्स वेजिटेबल कटलेट
ज्यादातर माएं को यह शिकायत रहती है कि उनके बच्चे हरी सब्जियां नहीं खाते हैं. ऐसे में आप बच्चों को हरी सब्जियां खिलाने के लिए मिक्स वेजिटेबल कटलेट बना सकती हैं. इससे आपका बच्चा हरी सब्जियां बिना किसी परेशानी के खा लेगा. इसके साथ ही यह उसे बहुत टेस्टी भी लगेगा. मिक्स वेजिटेबल कटलेट बनाने के लिए आप आलू को मैश करके उसे घर में मौजूद हरी सब्जियां और पनीर डालकर नमक मिलाएं. इसके बाद इसे तल दें. बच्चे को टोमैटो सॉस के साथ टिफिन में दें.

बच्चों के लिए बनाएं बेसन चीला
बेसन का चीला बच्चों और बड़े दोनो को बहुत पसंद आता है. बेसन का चीला बनाने के लिए आप बेसन, प्याज, हरा धनिया,नमक, लहसुन-अदरक का पेस्ट आदि सभी चीजों मिलाकर मिक्स कर दें. इसके बाद हल्का तेल डालकर नॉन स्टिक तवे पर इसे पकाएं. इसके बाद इसे भी टोमैटो सॉस के साथ बच्चे को टिफिन में दें.

बच्चों के लिए बनाएं मिक्स वेजिटेबल इडली
अगर आप बच्चों के झटपट कोई टेस्टी और हेल्दी नाश्ता बनाना चाहती हैं तो आप मिक्स वेजिटेबल इडली भी बना सकती है. इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कप सूजी लें. इसमें दही, बारीक कटी सब्जियां और नमक  मिला दें. इसके बाद इसे इडली स्टैंड में डालकर पकाएं. इसके बाद इस इडली को टोमैटो सॉस के साथ सर्व करें. बच्चों को यह मिक्स वेजिटेबल इडली बहुत पसंद आएगी. इसके साथ ही उन्हें जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाएगा.

ये भी पढ़ें-

National Banana Day 2022: केले में क्यों नहीं लगते कीड़े? जानिए रोचक कारण

गला बैठ जाए या खराश हो, तो अपनाएं ये देसी नुस्खे