पढ़ते समय अपनी नींद को इस तरह करें दूर, अपनाएं ये तरीके

अक्सर आपने यह महसूस किया होगा कि पढ़ते-पढ़ते अचानक झपकी आने लगती है. इसके कारण न केवल पढ़ाई पर बुरा असर पड़ता है बल्कि आप नींद पर भी काबू खो देते हैं. वैसे तो हमारे शरीर को भरपूर नींद लेने की जरूरत है. लेकिन पढ़ाई के समय नींद आए तो कुछ आसान तरीके आपके बेहद काम आ सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि पढ़ते समय नींद आने पर आपको क्या करना चाहिए. कॉफ़ी का सेवन - पढ़ाई के समय आप एक मग कॉफी अपने साथ लेकर बैठें और बीच-बीच में एक एक घूंट पीएं. कॉफी में कैफीन पाया जाता है जिससे एनर्जी बूस्टर भी कहते हैं. इसके अलावा आप चॉकलेट चाय, एनर्जी ड्रिंक आदि भी ले सकते हैं, लेकिन यह सब एक सीमित मात्रा में ही उचित रहता है. चमकदार रौशनी में करें पढाई - यदि आप पूरे आराम के साथ कमर को तकिए पर टिकाए, चादर ओढ़ कर और मंद रोशनी में पढ़ेंगे तो ऐसे में नींद जरूर आएगी. पढ़ते समय अपने आसपास रोशनी का पूरा ध्यान रखें. ऐसा करने से शरीर के अंदर मेलाटोनिन, हार्मोन और सक्रिय रहता है और व्यक्ति के दिमाग को नींद ना आने का संकेत मिल सकता है. गाने सुनें- यदि आपको पढ़ते समय नींद आ रही है तो ऐसे में आप कोई मनपसंद गाना चलाकर सो सकते हैं. ऐसा करने से ध्यान दूसरी ओर चला जाता है और आपका मूड भी अच्छा हो जाता है. ऐसे में नींद को भगाने में गाने सुनना आपके बेहद काम आ सकता है. शावर लें - नींद को दूर करने के लिए एक विकल्प गुनगुने पानी या ठंडे पानी से शावर लेना भी है. कभी-कभी थकान के कारण पढ़ने में कम दिमाग लगता है और नींद आने लगती है. जब आप शावर ले लेंगे तो शरीर में सुस्ती आ जाएगी और नींद नहीं आएगी. झपकी ले लें - यदि आपको बार-बार नींद आ रही है और पढ़ाई में आपका मन बिल्कुल भी नहीं लग रहा है तो आप पढ़ाई के साथ जबरदस्ती न करें बल्कि थोड़ी देर के लिए झपकी ले लें. इससे कुछ देर में आप तरोताजा हो जाएंगे. फिर पढ़ाई में आपका मन लगेगा. ऐसा करने से दिमाग अधिक सक्रिय हो सकता है. बता दें कभी-कभी नींद पूरी न होने पर भी ऐसा होता है. ऐसे में आपको भरपूर नींद लेना आवश्यक है. कम नींद लेने से कई बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं. ये भी पढ़ें पेट दर्द के लिए हींग है बहुत गुणकारी, इस तरह से करें इस्तेमाल सूखे आंवले के सेवन से शरीर को होते है कई फायदे, इस तरह से करें सेवन Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

पढ़ते समय अपनी नींद को इस तरह करें दूर, अपनाएं ये तरीके

अक्सर आपने यह महसूस किया होगा कि पढ़ते-पढ़ते अचानक झपकी आने लगती है. इसके कारण न केवल पढ़ाई पर बुरा असर पड़ता है बल्कि आप नींद पर भी काबू खो देते हैं. वैसे तो हमारे शरीर को भरपूर नींद लेने की जरूरत है. लेकिन पढ़ाई के समय नींद आए तो कुछ आसान तरीके आपके बेहद काम आ सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि पढ़ते समय नींद आने पर आपको क्या करना चाहिए.

  • कॉफ़ी का सेवन - पढ़ाई के समय आप एक मग कॉफी अपने साथ लेकर बैठें और बीच-बीच में एक एक घूंट पीएं. कॉफी में कैफीन पाया जाता है जिससे एनर्जी बूस्टर भी कहते हैं. इसके अलावा आप चॉकलेट चाय, एनर्जी ड्रिंक आदि भी ले सकते हैं, लेकिन यह सब एक सीमित मात्रा में ही उचित रहता है.
  • चमकदार रौशनी में करें पढाई - यदि आप पूरे आराम के साथ कमर को तकिए पर टिकाए, चादर ओढ़ कर और मंद रोशनी में पढ़ेंगे तो ऐसे में नींद जरूर आएगी. पढ़ते समय अपने आसपास रोशनी का पूरा ध्यान रखें. ऐसा करने से शरीर के अंदर मेलाटोनिन, हार्मोन और सक्रिय रहता है और व्यक्ति के दिमाग को नींद ना आने का संकेत मिल सकता है.
  • गाने सुनें- यदि आपको पढ़ते समय नींद आ रही है तो ऐसे में आप कोई मनपसंद गाना चलाकर सो सकते हैं. ऐसा करने से ध्यान दूसरी ओर चला जाता है और आपका मूड भी अच्छा हो जाता है. ऐसे में नींद को भगाने में गाने सुनना आपके बेहद काम आ सकता है.
  • शावर लें - नींद को दूर करने के लिए एक विकल्प गुनगुने पानी या ठंडे पानी से शावर लेना भी है. कभी-कभी थकान के कारण पढ़ने में कम दिमाग लगता है और नींद आने लगती है. जब आप शावर ले लेंगे तो शरीर में सुस्ती आ जाएगी और नींद नहीं आएगी.
  • झपकी ले लें - यदि आपको बार-बार नींद आ रही है और पढ़ाई में आपका मन बिल्कुल भी नहीं लग रहा है तो आप पढ़ाई के साथ जबरदस्ती न करें बल्कि थोड़ी देर के लिए झपकी ले लें. इससे कुछ देर में आप तरोताजा हो जाएंगे. फिर पढ़ाई में आपका मन लगेगा. ऐसा करने से दिमाग अधिक सक्रिय हो सकता है. बता दें कभी-कभी नींद पूरी न होने पर भी ऐसा होता है. ऐसे में आपको भरपूर नींद लेना आवश्यक है. कम नींद लेने से कई बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें

पेट दर्द के लिए हींग है बहुत गुणकारी, इस तरह से करें इस्तेमाल

सूखे आंवले के सेवन से शरीर को होते है कई फायदे, इस तरह से करें सेवन

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.