प्रेग्नेंसी के वक़्त क्या आप भी कर रही हैं हेयर डाई तो इन बातों को अवश्य जान लें

प्रेग्नेंसी के दौरान मां को अपने आप के साथ-साथ अपने बच्चे का भी ख्याल रखना पड़ता है. इस समय में छोटी से छोटी चीज का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. साथ ही केमिकल्स और अलग अलग तरह की दवाओं से भी दूर रहना होता है. प्रेग्नेंसी के दौरान हेयर डाई का इस्तेमाल करना चाहिए या फिर नहीं यह एक कंट्रोवर्शियल टॉपिक भी है. इसे लेकर अलग-अलग लोगों की अलग-अलग राय होती है. वैसे तो बात करें हेयर डाई लगाने की तो इसे लगाना जरूरी लगता है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं होता कि से लेकर सावधानी ना रखी जाए.किसी भी हेयर डाई प्रोडक्ट को खरीदते समय उसके इंग्रेडिएंट्स का ख्याल रखना जरूरी होता है. प्रेगनेंसी के दौरान हेयर डाई इस्तेमाल करते हुए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. चलिए जानते हैं जरूरी टिप्स के बारे में. 12 हफ्तों के बाद करें बाल डाई- शुरुआती 12 हफ्ते अगर आप बाल डाई करने का सोच रही है तो ऐसा ना करें. हेयर डाई में कई तरह के केमिकल्स होते हैं. ऐसे में आप केमिकल्स से अपने आप को दूर रखें. वैसे तो डाई में मौजूद केमिकल सुरक्षित होते हैं, लेकिन फिर भी बच्चे के जरूरी अंग बनने तक का समय तो इसको इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. बालों में लगाएं डाई- आपके लिए यह ज्यादा बेहतर रहेगा कि अगर आप स्कैल्प के बजाय बालों में डाई का इस्तेमाल करें. ऐसे में हेयर डाई के ब्लड स्ट्रीम तक पहुंचने की गुंजाइश काफी कम हो जाती है. परमानेंट हेयर डाई से बचे -आपके लिए परमानेंट हेयर डाई का इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है. इसकी जगह आप नेचुरल डाई ट्राई कर सकती हैं जैसे कि वेजिटेबल डाई या फिर मेहंदी आदि का इस्तेमाल कुछ लोग इंडिगो पाउडर का भी इस्तेमाल करना सही मानते हैं. वेंटिलेशन का रखें ख्याल- अगर आप हेयर डाई लगा रही हैं तो ऐसे में वेंटिलेशन का ध्यान ज़रूर रखें. ऐसे में डाई से निकलने वाली गैस या फिर केमिकल्स की स्मेल से बचा जाना बेहद जरूरी होता है. वैसे भी आपके लिए प्रेगनेंसी के दौरान वेंटीलेशन का होना बहुत जरूरी होता है. ये भी पढ़ें आप भी परेशान हैं अपने पतले बालों से तो ज़रूर अपनाएं ये तरीके तरबूज खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी दिक्कत Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.  

प्रेग्नेंसी के वक़्त क्या आप भी कर रही हैं हेयर डाई तो इन बातों को अवश्य जान लें

प्रेग्नेंसी के दौरान मां को अपने आप के साथ-साथ अपने बच्चे का भी ख्याल रखना पड़ता है. इस समय में छोटी से छोटी चीज का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. साथ ही केमिकल्स और अलग अलग तरह की दवाओं से भी दूर रहना होता है. प्रेग्नेंसी के दौरान हेयर डाई का इस्तेमाल करना चाहिए या फिर नहीं यह एक कंट्रोवर्शियल टॉपिक भी है. इसे लेकर अलग-अलग लोगों की अलग-अलग राय होती है. वैसे तो बात करें हेयर डाई लगाने की तो इसे लगाना जरूरी लगता है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं होता कि से लेकर सावधानी ना रखी जाए.किसी भी हेयर डाई प्रोडक्ट को खरीदते समय उसके इंग्रेडिएंट्स का ख्याल रखना जरूरी होता है. प्रेगनेंसी के दौरान हेयर डाई इस्तेमाल करते हुए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. चलिए जानते हैं जरूरी टिप्स के बारे में.

12 हफ्तों के बाद करें बाल डाई- शुरुआती 12 हफ्ते अगर आप बाल डाई करने का सोच रही है तो ऐसा ना करें. हेयर डाई में कई तरह के केमिकल्स होते हैं. ऐसे में आप केमिकल्स से अपने आप को दूर रखें. वैसे तो डाई में मौजूद केमिकल सुरक्षित होते हैं, लेकिन फिर भी बच्चे के जरूरी अंग बनने तक का समय तो इसको इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

बालों में लगाएं डाई- आपके लिए यह ज्यादा बेहतर रहेगा कि अगर आप स्कैल्प के बजाय बालों में डाई का इस्तेमाल करें. ऐसे में हेयर डाई के ब्लड स्ट्रीम तक पहुंचने की गुंजाइश काफी कम हो जाती है.

परमानेंट हेयर डाई से बचे -आपके लिए परमानेंट हेयर डाई का इस्तेमाल करना नुकसानदायक हो सकता है. इसकी जगह आप नेचुरल डाई ट्राई कर सकती हैं जैसे कि वेजिटेबल डाई या फिर मेहंदी आदि का इस्तेमाल कुछ लोग इंडिगो पाउडर का भी इस्तेमाल करना सही मानते हैं.

वेंटिलेशन का रखें ख्याल- अगर आप हेयर डाई लगा रही हैं तो ऐसे में वेंटिलेशन का ध्यान ज़रूर रखें. ऐसे में डाई से निकलने वाली गैस या फिर केमिकल्स की स्मेल से बचा जाना बेहद जरूरी होता है. वैसे भी आपके लिए प्रेगनेंसी के दौरान वेंटीलेशन का होना बहुत जरूरी होता है.

ये भी पढ़ें

आप भी परेशान हैं अपने पतले बालों से तो ज़रूर अपनाएं ये तरीके

तरबूज खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी दिक्कत

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.