पोस्ट कोविड इफेक्ट्स से जूझ रहे हैं तो इन तरीकों से मिलेगी खोई हुई ऊर्जा

कोरोना रह-रहकर डरा रहा है. जैसे ही लाइफ ट्रैक पर आने वाली होती है, वैसे ही कोरोना की लहर आ जाती है या केसेज बढ़ने लगते हैं. कोरोना के साथ सबसे बुरी बात यह है कि ये बीमारी ठीक होने के साल-सालभर बाद तक भी लोगों को परेशान कर रही है. क्योंकि पोस्ट कोविड इफेक्ट्स शरीर के अंदर किसी ना किसी अन्य बीमारी के रूप में बने हुए हैं. अगर आप भी पोस्ट कोविड सिंप्टम्स से परेशान हैं तो ये टिप्स आपके बहुत काम आने वाले हैं... शारीरिक कमजोरी कोरोना होकर ठीक होने के बाद सबसे अधिक जिस समस्या से लोग परेशान हैं, वो है शारीरिक कमजोरी. कोरोना वायरस शरीर को बहुत अधिक कमजोर कर देता है. अगर कहें कि खोखला कर देता है, तब भी गलत नहीं होगा. इसलिए कोविड के बाद लंबे समय तक लोगों में कमजोरी बनी रहती है.  उपचार: आप अपनी डेली डायट में दूध, ड्राइफ्रूट्स, विटमिन-सी युक्त फल, चुकंदर, पालक और अंजीर का सेवन शामिल करें. दिन में दो बार सुबह और रात को खाना खाने के दो घंटे बाद, एक चम्मच च्यवनप्राश जरूर खाएं और साथ में दूध पिएं. खांसी ठीक ना होना कोरोना के समय में ही जो खांसी होती है, वो कई-कई महीनों तक बनी रह सकती है. यदि आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हल्दी वाले दूध का सेवन दिन में दो बार करते रहें. इस दूध को गर्म करते समय इसमें एक पंखुड़ी केसर की भी मिलाएं. इससे आपको जल्दी आराम होगा. बालों का झड़ना पोस्ट कोविड इफेक्ट्स में बालों का झड़ना भी शामिल है. कोविड के बाद बाल बहुत बुरी तरह झड़ते हैं और ऐसा लगने लगता है मानों कुछ ही महीनों में सिर के सारे बाल गायब हो जाएंगे. उपाय: बाल झड़ने की समस्या को कम करने के लिए आप अपनी डायट में दूध, चुकंदर, मखाना और केला जरूर शामिल करें.सप्ताह में कम से कम एक बार बालों में दही का लेप जरूर लगाएं. इस दही में 1 चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर लगाएं. आपको जल्द लाभ मिलेगा. Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. यह भी पढ़ें: बेबी होगा एकदम हेल्दी, प्रेग्नेंसी के दौरान योग करने से आसान होगी डिलिवरी यह भी पढ़ें: हड्डियों की बीमारी का मोटापे से है गहरा ताल्लुक, हेल्दी लाइफ के लिए ये हैं जरूरी बातें

पोस्ट कोविड इफेक्ट्स से जूझ रहे हैं तो इन तरीकों से मिलेगी खोई हुई ऊर्जा

कोरोना रह-रहकर डरा रहा है. जैसे ही लाइफ ट्रैक पर आने वाली होती है, वैसे ही कोरोना की लहर आ जाती है या केसेज बढ़ने लगते हैं. कोरोना के साथ सबसे बुरी बात यह है कि ये बीमारी ठीक होने के साल-सालभर बाद तक भी लोगों को परेशान कर रही है. क्योंकि पोस्ट कोविड इफेक्ट्स शरीर के अंदर किसी ना किसी अन्य बीमारी के रूप में बने हुए हैं. अगर आप भी पोस्ट कोविड सिंप्टम्स से परेशान हैं तो ये टिप्स आपके बहुत काम आने वाले हैं...

शारीरिक कमजोरी

कोरोना होकर ठीक होने के बाद सबसे अधिक जिस समस्या से लोग परेशान हैं, वो है शारीरिक कमजोरी. कोरोना वायरस शरीर को बहुत अधिक कमजोर कर देता है. अगर कहें कि खोखला कर देता है, तब भी गलत नहीं होगा. इसलिए कोविड के बाद लंबे समय तक लोगों में कमजोरी बनी रहती है. 

उपचार: आप अपनी डेली डायट में दूध, ड्राइफ्रूट्स, विटमिन-सी युक्त फल, चुकंदर, पालक और अंजीर का सेवन शामिल करें. दिन में दो बार सुबह और रात को खाना खाने के दो घंटे बाद, एक चम्मच च्यवनप्राश जरूर खाएं और साथ में दूध पिएं.

खांसी ठीक ना होना

कोरोना के समय में ही जो खांसी होती है, वो कई-कई महीनों तक बनी रह सकती है. यदि आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो हल्दी वाले दूध का सेवन दिन में दो बार करते रहें. इस दूध को गर्म करते समय इसमें एक पंखुड़ी केसर की भी मिलाएं. इससे आपको जल्दी आराम होगा.

बालों का झड़ना

पोस्ट कोविड इफेक्ट्स में बालों का झड़ना भी शामिल है. कोविड के बाद बाल बहुत बुरी तरह झड़ते हैं और ऐसा लगने लगता है मानों कुछ ही महीनों में सिर के सारे बाल गायब हो जाएंगे.

उपाय: बाल झड़ने की समस्या को कम करने के लिए आप अपनी डायट में दूध, चुकंदर, मखाना और केला जरूर शामिल करें.
सप्ताह में कम से कम एक बार बालों में दही का लेप जरूर लगाएं. इस दही में 1 चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर लगाएं. आपको जल्द लाभ मिलेगा.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: बेबी होगा एकदम हेल्दी, प्रेग्नेंसी के दौरान योग करने से आसान होगी डिलिवरी

यह भी पढ़ें: हड्डियों की बीमारी का मोटापे से है गहरा ताल्लुक, हेल्दी लाइफ के लिए ये हैं जरूरी बातें