पाकिस्तान से डिग्री लेने वाले छात्रों को झटका, भारत में ना एडमिशन मिलेगा, ना ही रोजगार

पाकिस्तान से डिग्री हासिल करने वाले छात्रों को भारत में रोजगार के अवसर नहीं दिए जाएंगे. UGC (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) और AICTE (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) ने ताज़ा नोटिफिकेशन जारी करते हुए जानकारी दी है कि पाकिस्तान में ली गई शैक्षणिक डिग्री से भारत में उच्च शिक्षा में दाखिला नही मिलेगा. साथ ही रोज़गार के अवसर के लिए भी ऐसे छात्र योग्य नहीं माने जाएंगे. यहां बात किसी एक डिग्री की नही बल्कि किसी भी डिग्री को लेकर की गई है. पब्लिक को दिए गए नोटिस के अनुसार "सभी भारतीय छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए पाकिस्तान ना जाएं". पाकिस्तान से हायर एजुकेशन ना लेने की सलाह हालांकि पाकिस्तान से भारत आए शरणार्थी और भारत की नागरिकता प्राप्त उनके बच्चों को इस पाबंदी से छूट मिलेगी. पाकिस्तान से भारत आए शरणार्थी और भारतीय नागरिकता प्राप्त उनके बच्चे को भारत में रोज़गार के अवसर दिए जाएंगे, बशर्ते उन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) से सिक्योरिटी क्लेरेंस मिल गया है. एडवाइजरी में भारतीय छात्रों को साफ तौर से सलाह दी गई है कि हायर एजुकेशन के लिए पाकिस्तान जाने से बचें. UGC & AICTE has advised students not to travel to Pakistan for pursuing higher education. pic.twitter.com/L1vl5XmotQ — ANI (@ANI) April 23, 2022 UGC से भारतीय छात्रों को एडवाइजरी भारत का विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) केन्द्रीय सरकार का एक आयोग है जिसके ज़रिए यूनिवर्सिटी को मान्यता दी जाती है. साथ ही यह मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को अनुदान भी देता है. ऐसे में यूजीसी द्वारा यह नोटिफिकेशन बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है. देर रात आए यूजीसी के इस आदेश पर चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. ये भी पढ़ें: फिर दिखने लगी BJP और JDU में दूरियां, अमित शाह आज बिहार दौरे पर, लेकिन CM नीतीश कुमार से नहीं मिलेंगे Explainer: PM मोदी के दौरे से पहले पाकिस्तान परेशान, जम्मू-कश्मीर में आतंकी वारदातों में आई तेजी की ये है वजह?  

पाकिस्तान से डिग्री लेने वाले छात्रों को झटका, भारत में ना एडमिशन मिलेगा, ना ही रोजगार

पाकिस्तान से डिग्री हासिल करने वाले छात्रों को भारत में रोजगार के अवसर नहीं दिए जाएंगे. UGC (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) और AICTE (अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद) ने ताज़ा नोटिफिकेशन जारी करते हुए जानकारी दी है कि पाकिस्तान में ली गई शैक्षणिक डिग्री से भारत में उच्च शिक्षा में दाखिला नही मिलेगा. साथ ही रोज़गार के अवसर के लिए भी ऐसे छात्र योग्य नहीं माने जाएंगे. यहां बात किसी एक डिग्री की नही बल्कि किसी भी डिग्री को लेकर की गई है. पब्लिक को दिए गए नोटिस के अनुसार "सभी भारतीय छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए पाकिस्तान ना जाएं".

पाकिस्तान से हायर एजुकेशन ना लेने की सलाह

हालांकि पाकिस्तान से भारत आए शरणार्थी और भारत की नागरिकता प्राप्त उनके बच्चों को इस पाबंदी से छूट मिलेगी. पाकिस्तान से भारत आए शरणार्थी और भारतीय नागरिकता प्राप्त उनके बच्चे को भारत में रोज़गार के अवसर दिए जाएंगे, बशर्ते उन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय (MHA) से सिक्योरिटी क्लेरेंस मिल गया है. एडवाइजरी में भारतीय छात्रों को साफ तौर से सलाह दी गई है कि हायर एजुकेशन के लिए पाकिस्तान जाने से बचें.

UGC से भारतीय छात्रों को एडवाइजरी

भारत का विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) केन्द्रीय सरकार का एक आयोग है जिसके ज़रिए यूनिवर्सिटी को मान्यता दी जाती है. साथ ही यह मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को अनुदान भी देता है. ऐसे में यूजीसी द्वारा यह नोटिफिकेशन बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है. देर रात आए यूजीसी के इस आदेश पर चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

ये भी पढ़ें:

फिर दिखने लगी BJP और JDU में दूरियां, अमित शाह आज बिहार दौरे पर, लेकिन CM नीतीश कुमार से नहीं मिलेंगे

Explainer: PM मोदी के दौरे से पहले पाकिस्तान परेशान, जम्मू-कश्मीर में आतंकी वारदातों में आई तेजी की ये है वजह?