पथरी के मरीज इन फलों का करें सेवन, नहीं होगी परेशानी

आजकल लोगों को पथरी की समस्या काफी होने लगी है जिसका सबसे बड़ा कारण है ख़राब लाइफस्टाइल और खानपान है. दरअसल पथरी की परेशानी जब इंसान को घेर लेती है तो उन्हें अक्सर पेट दर्द, पेशाब में संक्रमण जैसी परेशानियां होती हैं जो इंसान को बेचैन कर देती हैं. ऐसे में डॉक्टर दवाइयां तो देते हैं लेकिन साथ ही अपने खान-पान को सुधारने की सलाह भी देते हैं. ऐसे में यह पता होना बहुत ज्यादा जरूरी है कि पथरी से जूझ रहे व्यक्ति को किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. लाइफस्टाइल और खान पान को सही करने का सबसे पहला तरीका है अधिक से अधिक फलों का सेवन करना. आपको ये जानना जरूरी है कि सभी फल पथरी के मरीजों के लिए अच्छे नहीं होते हैं. पथरी से जूझ रहे व्यक्ति को कौन से फल खाने चाहिए और कौन से नहीं ये आज हम आपको बता रहे हैं.  पथरी में कौन से फलों का सेवन करें  जिन फलों में पानी का मात्रा ज्यादा होती है वह पथरी के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. ऐसे में तरबूज, खरबूज, नारियल पानी, खीरा आदि का सेवन निश्चिंत रूप से करें, ताकि शरीर में पानी की मात्रा बनी रहे. खट्टे फल यानी सिट्रिक फलों का सेवन करेंपथरी से जूझ रहे व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए. ऐसे में संतरा, नींबू , अंगूर, आदि का सेवन कर सकते हैं. ये पथरी के मरीज के लिए फायदेमंद होते हैं.  वो फल जिनमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती हैपथरी के मरीजों को उन फलों का सेवन करना चाहिए, जिनमें कैल्शियम की मात्रा बहुत होती है. ऐसे में अंगूर, जामुन, कीवी, आदि का सेवन हर हाल में करें. किन फलों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिएअनारड्राई फ्रूट्सशकरकंदीअमरूदटमाटरइन फलों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह पथरी की समस्या को और बढ़ावा देते हैं. ये भी पढ़ें: गर्मी के लिए एलोवेरा से बनाएं शैंपू, बालों का झड़ना हो जाएगा बंद

पथरी के मरीज इन फलों का करें सेवन, नहीं होगी परेशानी

आजकल लोगों को पथरी की समस्या काफी होने लगी है जिसका सबसे बड़ा कारण है ख़राब लाइफस्टाइल और खानपान है. दरअसल पथरी की परेशानी जब इंसान को घेर लेती है तो उन्हें अक्सर पेट दर्द, पेशाब में संक्रमण जैसी परेशानियां होती हैं जो इंसान को बेचैन कर देती हैं. ऐसे में डॉक्टर दवाइयां तो देते हैं लेकिन साथ ही अपने खान-पान को सुधारने की सलाह भी देते हैं. ऐसे में यह पता होना बहुत ज्यादा जरूरी है कि पथरी से जूझ रहे व्यक्ति को किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. लाइफस्टाइल और खान पान को सही करने का सबसे पहला तरीका है अधिक से अधिक फलों का सेवन करना. आपको ये जानना जरूरी है कि सभी फल पथरी के मरीजों के लिए अच्छे नहीं होते हैं. पथरी से जूझ रहे व्यक्ति को कौन से फल खाने चाहिए और कौन से नहीं ये आज हम आपको बता रहे हैं. 

पथरी में कौन से फलों का सेवन करें 

जिन फलों में पानी का मात्रा ज्यादा होती है वह पथरी के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं. ऐसे में तरबूज, खरबूज, नारियल पानी, खीरा आदि का सेवन निश्चिंत रूप से करें, ताकि शरीर में पानी की मात्रा बनी रहे.

खट्टे फल यानी सिट्रिक फलों का सेवन करें
पथरी से जूझ रहे व्यक्ति को ज्यादा से ज्यादा खट्टे फलों का सेवन करना चाहिए. ऐसे में संतरा, नींबू , अंगूर, आदि का सेवन कर सकते हैं. ये पथरी के मरीज के लिए फायदेमंद होते हैं. 

वो फल जिनमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है
पथरी के मरीजों को उन फलों का सेवन करना चाहिए, जिनमें कैल्शियम की मात्रा बहुत होती है. ऐसे में अंगूर, जामुन, कीवी, आदि का सेवन हर हाल में करें.

किन फलों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए
अनार
ड्राई फ्रूट्स
शकरकंदी
अमरूद
टमाटर
इन फलों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह पथरी की समस्या को और बढ़ावा देते हैं.

ये भी पढ़ें: गर्मी के लिए एलोवेरा से बनाएं शैंपू, बालों का झड़ना हो जाएगा बंद