धूप ने चुरा ली है बालों और चेहरे की नमी तो इन चीजों का करें सेवन

तेज गर्मी और धूप में हर चीज सूख रही है. पेड़ पौधों से लेकर इंसान और जानवरों के शरीर भी सूख रहे हैं. तपती गर्मी में बाहर निकलों तो ऐसा लगता है जैसे सूरज स्ट्रॉ लगाकर नमी को खींच रहा हो. धूप और गर्मी का असर बाल और त्वचा पर सबसे ज्यादा पड़ता है. ऐसे में बालों के रुखे होने और त्वचा में ड्राईनेस की समस्या बढ़ जाती है. इसकी बड़ी वजह है कि हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है. तेज गर्मी में शरीर में नमी की कमी होने लगती है. हमारी त्वचा और बाल नमी कम होने की वजह से रुखे और बेजान होने लगते हैं. हालांकि खान-पान का ख्याल रखने और ब़ॉडी को हाइड्रेट रखने से ड्राईनेस की समस्या को काफी कम किया जा सकता है. आपको इन तरल और विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिव करना चाहिए. इससे आपकी त्वचा और बालों में नमी बनी रहेगी. इन चीजों से पूरी करें विटामिन ई की कमी 1 बादाम- शरीर में नमी को बनाए रखने के लिए आप भीगे हुए बादाम खाएं. बादाम में विटामिन ई भरपूर होता है. इससे बाल और त्वचा हेल्दी रहते हैं. बादाम को विटामिन-ई का अच्छा स्रोत माना जाता है.  2 हरी पत्तेदार सब्जियां- गर्मी में जितनी हो सके हरी और पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें. हरी सब्जियों में विटामिन ई होता है. इससे शरीर को नमी मिलती है और बॉडी हाइड्रेट रहती है. हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी को दूर किया जा सकता है.  3 सूरजमुखी के बीज- बाल और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको विटामिन ई से भरपूर सूरजमुखी के बीज खाने चाहिए. आप सूरजमुखी का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये विटामिन ई का अच्छा स्रोत है.  4 एवोकाडो- गर्मियों में शरीर को नमी देने और विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए एवोकाडो को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. इसमें विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व होते हैं जिससे खाना पचाने में मदद करते हैं. इससे स्किन और हेयर हेल्दी रहते हैं.  5 मूंगफली- शरीर में विटामिन ई की कमी पूरा करने के लिए आप मूंगफली या दूसरे नट्स और सीड्स भी खा सकते हैं. इसके अलावा आप सोयाबीन का सेवन भी कर सकते हैं. ये सभी चीजें विटामिन का सोर्स हैं और इनसे त्वचा हेल्दी रहती है. ये भी पढ़ें: गर्मी में होठों का इलाज, लगाएं ये फ्रूट लिप मास्क

धूप ने चुरा ली है बालों और चेहरे की नमी तो इन चीजों का करें सेवन

तेज गर्मी और धूप में हर चीज सूख रही है. पेड़ पौधों से लेकर इंसान और जानवरों के शरीर भी सूख रहे हैं. तपती गर्मी में बाहर निकलों तो ऐसा लगता है जैसे सूरज स्ट्रॉ लगाकर नमी को खींच रहा हो. धूप और गर्मी का असर बाल और त्वचा पर सबसे ज्यादा पड़ता है. ऐसे में बालों के रुखे होने और त्वचा में ड्राईनेस की समस्या बढ़ जाती है. इसकी बड़ी वजह है कि हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है. तेज गर्मी में शरीर में नमी की कमी होने लगती है. हमारी त्वचा और बाल नमी कम होने की वजह से रुखे और बेजान होने लगते हैं. हालांकि खान-पान का ख्याल रखने और ब़ॉडी को हाइड्रेट रखने से ड्राईनेस की समस्या को काफी कम किया जा सकता है. आपको इन तरल और विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिव करना चाहिए. इससे आपकी त्वचा और बालों में नमी बनी रहेगी.

इन चीजों से पूरी करें विटामिन ई की कमी

1 बादाम- शरीर में नमी को बनाए रखने के लिए आप भीगे हुए बादाम खाएं. बादाम में विटामिन ई भरपूर होता है. इससे बाल और त्वचा हेल्दी रहते हैं. बादाम को विटामिन-ई का अच्छा स्रोत माना जाता है. 

2 हरी पत्तेदार सब्जियां- गर्मी में जितनी हो सके हरी और पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें. हरी सब्जियों में विटामिन ई होता है. इससे शरीर को नमी मिलती है और बॉडी हाइड्रेट रहती है. हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने से शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी को दूर किया जा सकता है. 

3 सूरजमुखी के बीज- बाल और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको विटामिन ई से भरपूर सूरजमुखी के बीज खाने चाहिए. आप सूरजमुखी का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये विटामिन ई का अच्छा स्रोत है. 

4 एवोकाडो- गर्मियों में शरीर को नमी देने और विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए एवोकाडो को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. इसमें विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व होते हैं जिससे खाना पचाने में मदद करते हैं. इससे स्किन और हेयर हेल्दी रहते हैं. 

5 मूंगफली- शरीर में विटामिन ई की कमी पूरा करने के लिए आप मूंगफली या दूसरे नट्स और सीड्स भी खा सकते हैं. इसके अलावा आप सोयाबीन का सेवन भी कर सकते हैं. ये सभी चीजें विटामिन का सोर्स हैं और इनसे त्वचा हेल्दी रहती है.

ये भी पढ़ें: गर्मी में होठों का इलाज, लगाएं ये फ्रूट लिप मास्क