दस्त होने पर खाने की इन चीजों से करें परहेज, नहीं तो समस्या और बढ़ जाएगी

गर्मी के मौसम में खान-पान में लापरवाही आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है. इस मौसम में खाना बहुत जल्दी खराब होता है. ऐसे में कई बार पुराना और रखा हुआ बासी खाना खाने से तबियत खराब हो जाती है. कई बार धूप में रखी हुई चीजें खाने से भी दस्त और उल्टी की समस्या होने लगती है. ऐसे में आपको अपनी डाइट का बहुत ख्याल रखना चाहिए. दस्त और उल्टी होने पर शरीर कमजोर होने लगता है और पानी की कमी हो जाती है. डिहाइड्रेशन से और कई परेशानियां पैदा होने लगती हैं. अगर आपको दस्त हो रहे हैं तो कुछ चीजें बिल्कुल नहीं खानी चाहिए. आपको दस्त होने पर इन चीजों से परहेज करना चाहिए. दस्त होने पर क्या नहीं खाना चाहिए​ 1- मसालेदार खाना- अगर आपको उल्टी दस्त की समस्या हो रही है तो आपको सबसे पहले खाने-पीने में अहतियात बरतना चाहिए. आपको मसालेदार भोजन से परहेज करना चाहिए. इस तरह के खाने से पेट और पाचन तंत्र खराब होता है.  2- ​तली हुई चीजें- दस्‍त होने पर आपको ज्यादा ऑयली या फैटी भोजन नहीं करना चाहिए. ज्यादा तेल वाली चीजें खाने से पेट में जलन और अपच की समस्या बढ़ने लगती है. दस्त की वजह से पाचन प्रक्रिया पहले से कमजोर होती है ऐसे में आपको उबली हुई सब्जियां या लीन प्रोटीन का सेवन की करना चाहिए.  3- मीठी चीजों से बचें- उल्टी दस्त होने पर आपको ज्यादा मीठा नहीं खाना चाहिए. शुगर जब आंतों में पहुंचती है तो सेंसिटिव बैक्‍टीरिया को प्रभावित करती है. इससे डायरिया से पीड़ित मरीज की स्थिति और खराब हो सकती है. इसलिए मीठे जूस और मीठे ज्यादा न खाएं. दस्त होने पर आर्टिफिशियल स्‍वीटनर का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए. 4- फाइबर वाली चीजें न खाएं- पेट खराब होने पर फाइबर वाली चीजें कम खानी चाहिए. इससे पाचन प्रक्रिया तेज हो जाती है और दस्‍त ठीक नहीं हो पाते हैं. आपको खाने में साबुत अनाज, चावल और ब्रेड, बीज और सूखे मेवों ज्यादा नहीं खाने चाहिए. इन चीजों में फाइबर पाया होता है. Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ये भी पढ़ें: Diarrhea Problem: डायरिया होने पर इन चीजों का करें सेवन, तुरंत मिलेगा आराम

दस्त होने पर खाने की इन चीजों से करें परहेज, नहीं तो समस्या और बढ़ जाएगी

गर्मी के मौसम में खान-पान में लापरवाही आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है. इस मौसम में खाना बहुत जल्दी खराब होता है. ऐसे में कई बार पुराना और रखा हुआ बासी खाना खाने से तबियत खराब हो जाती है. कई बार धूप में रखी हुई चीजें खाने से भी दस्त और उल्टी की समस्या होने लगती है. ऐसे में आपको अपनी डाइट का बहुत ख्याल रखना चाहिए. दस्त और उल्टी होने पर शरीर कमजोर होने लगता है और पानी की कमी हो जाती है. डिहाइड्रेशन से और कई परेशानियां पैदा होने लगती हैं. अगर आपको दस्त हो रहे हैं तो कुछ चीजें बिल्कुल नहीं खानी चाहिए. आपको दस्त होने पर इन चीजों से परहेज करना चाहिए.

दस्त होने पर क्या नहीं खाना चाहिए​

1- मसालेदार खाना- अगर आपको उल्टी दस्त की समस्या हो रही है तो आपको सबसे पहले खाने-पीने में अहतियात बरतना चाहिए. आपको मसालेदार भोजन से परहेज करना चाहिए. इस तरह के खाने से पेट और पाचन तंत्र खराब होता है. 

2- ​तली हुई चीजें- दस्‍त होने पर आपको ज्यादा ऑयली या फैटी भोजन नहीं करना चाहिए. ज्यादा तेल वाली चीजें खाने से पेट में जलन और अपच की समस्या बढ़ने लगती है. दस्त की वजह से पाचन प्रक्रिया पहले से कमजोर होती है ऐसे में आपको उबली हुई सब्जियां या लीन प्रोटीन का सेवन की करना चाहिए. 

3- मीठी चीजों से बचें- उल्टी दस्त होने पर आपको ज्यादा मीठा नहीं खाना चाहिए. शुगर जब आंतों में पहुंचती है तो सेंसिटिव बैक्‍टीरिया को प्रभावित करती है. इससे डायरिया से पीड़ित मरीज की स्थिति और खराब हो सकती है. इसलिए मीठे जूस और मीठे ज्यादा न खाएं. दस्त होने पर आर्टिफिशियल स्‍वीटनर का इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए.

4- फाइबर वाली चीजें न खाएं- पेट खराब होने पर फाइबर वाली चीजें कम खानी चाहिए. इससे पाचन प्रक्रिया तेज हो जाती है और दस्‍त ठीक नहीं हो पाते हैं. आपको खाने में साबुत अनाज, चावल और ब्रेड, बीज और सूखे मेवों ज्यादा नहीं खाने चाहिए. इन चीजों में फाइबर पाया होता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Diarrhea Problem: डायरिया होने पर इन चीजों का करें सेवन, तुरंत मिलेगा आराम