डायबिटीज का रामबाण इलाज, इस एक चीज को खाने से कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

आजकल कम उम्र में ही लोग डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हो रहे हैं. इसकी बड़ी वजह अनहेल्दी लाइफस्टाइल, तनाव और खान-पान में गड़बड़ी है. इससे शरीर में कई तरह की बीमारियां पनपने लगी हैं. देश में बड़ी आबादी डायबिटीज यानी मधुमेह की शिकार हो रही है. डायबिटीज को आप डाइट से काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए हेल्दी लाइफस्टाइल भी जरूरी है. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. हालांकि ब्लड शुगर बढ़ने पर आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए. इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं. कई रिसर्च में ये खुलासा हुआ है कि हरे कटहल के आटे से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. इससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है. आपको हरे कटहल का आटा जरूर खाना चाहिए. क्यों फायदेमंद है हरे कटहल का आटा  कई रिपोर्ट्स में ये कहा गया है कि रोजाना हरे कटहल के आटे का इस्तेमाल करने से टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को काफी फायदा मिल सकता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि हरे कटहल का आटा डायबिटीज के रोगियों में प्लाज्मा शर्करा के लेवल को कम करने में मदद करता है. कटहल के आटे का सेवन करने वालों में ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन (HbA1c) की मात्रा काफी कम पाई गई है.  क्या कहती है रिसर्च इस रिसर्च में 40 लोगों को शामिल किया गया था, जिन्हें दो ग्रुप में बांटा गया था. एक ग्रुप को 12 सप्ताह तक हरे कटहल के आटा और दूसरे ग्रुप को नॉर्मल आटा खिलाया गया. रिसर्च में पाया गया कि जिस ग्रुप को हरे कटहल का आटा दिया गया उसमें ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन काफी कमी दर्ज हुआ. जो लोग इस आटे का इस्तेमाल करते हैं उनका ब्लड शुगर 7 दिन के भीतर कम हो जाएगा. कटहल के आटे के फायदे 1- कटहल का आटा खाने से मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है.2- टाइप-2 डायबिटीज के रोगियों के लिए है बहुत फायदेमंद.3- कटहल का आटा खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.4- कटहल के आटे का इस्तेमाल करने से मोटापा कम करने में मदद मिलती है.5- इससे हड्डियां मजबूत बनती है और आप लंबे समय तक जवान रहते हैं. ये भी पढ़ें: खड़े मसाले में इस्तेमाल होने वाला चक्रफूल वजन घटाने में है कारगर, जानिए फायदे

डायबिटीज का रामबाण इलाज, इस एक चीज को खाने से कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

आजकल कम उम्र में ही लोग डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हो रहे हैं. इसकी बड़ी वजह अनहेल्दी लाइफस्टाइल, तनाव और खान-पान में गड़बड़ी है. इससे शरीर में कई तरह की बीमारियां पनपने लगी हैं. देश में बड़ी आबादी डायबिटीज यानी मधुमेह की शिकार हो रही है. डायबिटीज को आप डाइट से काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए हेल्दी लाइफस्टाइल भी जरूरी है. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. हालांकि ब्लड शुगर बढ़ने पर आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए. इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं. कई रिसर्च में ये खुलासा हुआ है कि हरे कटहल के आटे से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. इससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी कम होता है. आपको हरे कटहल का आटा जरूर खाना चाहिए.

क्यों फायदेमंद है हरे कटहल का आटा 

कई रिपोर्ट्स में ये कहा गया है कि रोजाना हरे कटहल के आटे का इस्तेमाल करने से टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को काफी फायदा मिल सकता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि हरे कटहल का आटा डायबिटीज के रोगियों में प्लाज्मा शर्करा के लेवल को कम करने में मदद करता है. कटहल के आटे का सेवन करने वालों में ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन (HbA1c) की मात्रा काफी कम पाई गई है. 

क्या कहती है रिसर्च

इस रिसर्च में 40 लोगों को शामिल किया गया था, जिन्हें दो ग्रुप में बांटा गया था. एक ग्रुप को 12 सप्ताह तक हरे कटहल के आटा और दूसरे ग्रुप को नॉर्मल आटा खिलाया गया. रिसर्च में पाया गया कि जिस ग्रुप को हरे कटहल का आटा दिया गया उसमें ग्लाइकोसिलेटेड हीमोग्लोबिन काफी कमी दर्ज हुआ. जो लोग इस आटे का इस्तेमाल करते हैं उनका ब्लड शुगर 7 दिन के भीतर कम हो जाएगा.

कटहल के आटे के फायदे

1- कटहल का आटा खाने से मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है.
2- टाइप-2 डायबिटीज के रोगियों के लिए है बहुत फायदेमंद.
3- कटहल का आटा खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.
4- कटहल के आटे का इस्तेमाल करने से मोटापा कम करने में मदद मिलती है.
5- इससे हड्डियां मजबूत बनती है और आप लंबे समय तक जवान रहते हैं.

ये भी पढ़ें: खड़े मसाले में इस्तेमाल होने वाला चक्रफूल वजन घटाने में है कारगर, जानिए फायदे