जांघों पर रैशेज होने की वजह से नहीं पहन पाती हैं शॉर्ट ड्रैस, इन 3 एक्सरसाइज से पतली बनाएं थाइज

अधिकतर महिलाओं को शॉर्ट ड्रेसेस पहनने का बहुत शौक होता है, लेकिन अपनी थाइज के मोटापे के कारण वह पहन नहीं पाती हैं. कई बार ऐसा होता है कि पार्टी फंक्शन में कुछ महिलाएं शॉर्ट ड्रेस पहन कर आना चाहती हैं, लेकिन फैट थाइज के कारण नहीं पहन पाती हैं. ऐसे में अक्सर यह महसूस होता है कि काश किसी तरह से यह थाइज पतली हो जाएं. ऐसे करने के लिए लोग जिम जाना पसंद करते हैं, लेकिन बहुत सी महिलाओं के पास जिम जाने का भी वक़्त नहीं है जिसकी वजह से वह आपनी थाइज को पतला नहीं कर पाती हैं. ऐसे में महिलाएं तरह-तरह के घरेलू उपाय खोजती हैं, जिससे जांघे पतला हो सकें. दरअसल मोटी जांघे होने की वजन से जांघे आपस में रगड़ खाती हैं और छिल जाती हैं. गर्मी में पसीने की वजह से ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में आप इन एक्सरसाइज से घर पर ही अपनी थाईज को पतला बना सकते हैं.  1- इनर थाई आर्म स्क्वीज़ सबसे पहले थोड़ी ऊंचाई पर बैठें अब अपने हाथ की मदद से उल्‍टी जांघ के भीतरी हिस्‍से को स्‍क्‍वीज करें दूसरे साइड भी यही करें   इस एक्सरसाइज को 20 बार दोहराएं 2- सूमो स्क्वाट दोनों पैरों के बीच लगभग तीन फीट की दूरी बनाकर खड़े रहें अब हाथों को चेस्‍ट के सामने एक साथ लाएं और थोड़ा नीचे की ओर बैठें अपनी बाईं एड़ी को फर्श से ऊपर उठाएं और बाएं काफ को अलग करते हुए हिप्‍स को ऊपर और नीचे पुल करना शुरू करें इसे एक बार 30 सेकंड तक करें फिर साइड बदलकर दूसरी ओर 30 सेकंड के लिए करें इस एक्सरसाइज को 2 बार दोहराएं 3- साइड लाइटिंग इनर थाइ रेज साइड करवट से लेटें निचले पैर को सीधा स्‍ट्रेच करें और अपने दूसरे पैर को क्रॉस करें नीचे के पैर को फ्लेक्स करें, पैर को ऊपर उठाएं और फिर इसे फर्श को छुए बिना वापस नीचे करें अब इसी को दूसरे पैर से करें इस एक्सरसाइज को 2 बार दोहराएं इन तीनों एक्सरसाइज को करने से जांघों पर प्रेशर आएगा और  धीरे-धीरे थाइज पतली हो जाएंगी. आप नियमित रुप से एक्सरसाइज करें और कुछ ही दिनों में आपकी लेग्स एकदम स्लिम हो जाएगी. ये भी पढ़ें: कान में हो रहा है दर्द तो, इन घरेलू उपायों से आसानी से निकालें वैक्स

जांघों पर रैशेज होने की वजह से नहीं पहन पाती हैं शॉर्ट ड्रैस, इन 3 एक्सरसाइज से पतली बनाएं थाइज

अधिकतर महिलाओं को शॉर्ट ड्रेसेस पहनने का बहुत शौक होता है, लेकिन अपनी थाइज के मोटापे के कारण वह पहन नहीं पाती हैं. कई बार ऐसा होता है कि पार्टी फंक्शन में कुछ महिलाएं शॉर्ट ड्रेस पहन कर आना चाहती हैं, लेकिन फैट थाइज के कारण नहीं पहन पाती हैं. ऐसे में अक्सर यह महसूस होता है कि काश किसी तरह से यह थाइज पतली हो जाएं. ऐसे करने के लिए लोग जिम जाना पसंद करते हैं, लेकिन बहुत सी महिलाओं के पास जिम जाने का भी वक़्त नहीं है जिसकी वजह से वह आपनी थाइज को पतला नहीं कर पाती हैं. ऐसे में महिलाएं तरह-तरह के घरेलू उपाय खोजती हैं, जिससे जांघे पतला हो सकें. दरअसल मोटी जांघे होने की वजन से जांघे आपस में रगड़ खाती हैं और छिल जाती हैं. गर्मी में पसीने की वजह से ये समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है. ऐसे में आप इन एक्सरसाइज से घर पर ही अपनी थाईज को पतला बना सकते हैं. 

1- इनर थाई आर्म स्क्वीज़

  • सबसे पहले थोड़ी ऊंचाई पर बैठें
  • अब अपने हाथ की मदद से उल्‍टी जांघ के भीतरी हिस्‍से को स्‍क्‍वीज करें
  • दूसरे साइड भी यही करें  
  • इस एक्सरसाइज को 20 बार दोहराएं

2- सूमो स्क्वाट

  • दोनों पैरों के बीच लगभग तीन फीट की दूरी बनाकर खड़े रहें
  • अब हाथों को चेस्‍ट के सामने एक साथ लाएं और थोड़ा नीचे की ओर बैठें
  • अपनी बाईं एड़ी को फर्श से ऊपर उठाएं और बाएं काफ को अलग करते हुए हिप्‍स को ऊपर और नीचे पुल करना शुरू करें
  • इसे एक बार 30 सेकंड तक करें फिर साइड बदलकर दूसरी ओर 30 सेकंड के लिए करें
  • इस एक्सरसाइज को 2 बार दोहराएं

3- साइड लाइटिंग इनर थाइ रेज

  • साइड करवट से लेटें
  • निचले पैर को सीधा स्‍ट्रेच करें और अपने दूसरे पैर को क्रॉस करें
  • नीचे के पैर को फ्लेक्स करें, पैर को ऊपर उठाएं और फिर इसे फर्श को छुए बिना वापस नीचे करें
  • अब इसी को दूसरे पैर से करें
  • इस एक्सरसाइज को 2 बार दोहराएं

इन तीनों एक्सरसाइज को करने से जांघों पर प्रेशर आएगा और  धीरे-धीरे थाइज पतली हो जाएंगी. आप नियमित रुप से एक्सरसाइज करें और कुछ ही दिनों में आपकी लेग्स एकदम स्लिम हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: कान में हो रहा है दर्द तो, इन घरेलू उपायों से आसानी से निकालें वैक्स