गुरुग्राम सहित हरियाणा के चार जिलों में मास्क अनिवार्य, चंडीगढ़ में भीड़ वाली जगहों पहनने की सलाह

हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम, झज्जर, फरीदाबाद और सोनीपत में मास्क को अनिर्वाय कर दिया है. हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने इस बात का एलान किया. हरियाणा के ये चारों जिले दिल्ली-एनसीआर में आते हैं. अनिल विज ने कहा कि हरियाणा में आधे से ज़्यादा ज़िलों में कोविड के मामले शून्य हैं. हमने गुरुग्राम में बढ़ते कोविड मामलों की वजह का पता लगाने के लिए टीम भेजी है. हरियाणा में सोमवार को 234 नये मामले सामने आये, इनमें से 198 गुरुग्राम से जबकि 21 फरीदाबाद से हैं. अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के आधे से अधिक जिलों में संक्रमण के मामले या तो नहीं हैं या फिर बहुत कम है. उन्होंने कहा कि  अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) राजीव अरोड़ा के नेतृत्व में एक टीम को यह अध्ययन करने के लिए कहा गया है कि गुरुग्राम में मामले क्यों बढ़ रहे हैं, हालांकि, इसकी रिपोर्ट अभी नहीं आयी है । विज ने कहा, ‘‘हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी से सटे जिलों में एहतियात के तौर पर हमने मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है।’’ मंत्री ने कहा कि तत्काल प्रभाव से मास्क पहनना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि मास्क नहीं पहनने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘हम अध्ययन कर रहे हैं कि गुरुग्राम में किन क्षेत्रों में तेजी देखी जा रही है।’’ एक दूसरे सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कुछ नमूने रोहतक भेजे हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि गुरुग्राम में किस स्वरूप से संक्रमण फैल रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिये पूरी तरह तैयार है.  उन्होंने कहा, ‘‘हमलोग तैयार हैं, हमारे कर्मचारी तैयार हैं, हमारे पास पर्याप्त बिस्तर है, उपकरण है और ऑक्सीजन है ।’’ गौरतलब है कि आज ही उत्तर प्रदेश ने लखनऊ और एनसीआर के छह जिलों में सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है । इसी दौरान हरियाणा सरकार का भी फैसला आया है । उत्तर प्रदेश के जिन जिलों में मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है उनमें गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर और बागपत शामिल है. चंडीगढ़ में भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने की सलाह इसके अलावा चंडीगढ़ स्वास्थ विभाग ने कहा कि कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड के मामलों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के सभी निवासियों को भीड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने की सलाह दी जाती है.

गुरुग्राम सहित हरियाणा के चार जिलों में मास्क अनिवार्य, चंडीगढ़ में भीड़ वाली जगहों पहनने की सलाह

हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम, झज्जर, फरीदाबाद और सोनीपत में मास्क को अनिर्वाय कर दिया है. हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने इस बात का एलान किया. हरियाणा के ये चारों जिले दिल्ली-एनसीआर में आते हैं. अनिल विज ने कहा कि हरियाणा में आधे से ज़्यादा ज़िलों में कोविड के मामले शून्य हैं. हमने गुरुग्राम में बढ़ते कोविड मामलों की वजह का पता लगाने के लिए टीम भेजी है.

हरियाणा में सोमवार को 234 नये मामले सामने आये, इनमें से 198 गुरुग्राम से जबकि 21 फरीदाबाद से हैं. अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के आधे से अधिक जिलों में संक्रमण के मामले या तो नहीं हैं या फिर बहुत कम है. उन्होंने कहा कि  अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) राजीव अरोड़ा के नेतृत्व में एक टीम को यह अध्ययन करने के लिए कहा गया है कि गुरुग्राम में मामले क्यों बढ़ रहे हैं, हालांकि, इसकी रिपोर्ट अभी नहीं आयी है ।

विज ने कहा, ‘‘हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी से सटे जिलों में एहतियात के तौर पर हमने मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है।’’ मंत्री ने कहा कि तत्काल प्रभाव से मास्क पहनना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि मास्क नहीं पहनने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा। एक सवाल के जवाब में कहा, ‘‘हम अध्ययन कर रहे हैं कि गुरुग्राम में किन क्षेत्रों में तेजी देखी जा रही है।’’

एक दूसरे सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कुछ नमूने रोहतक भेजे हैं ताकि यह पता लगाया जा सके कि गुरुग्राम में किस स्वरूप से संक्रमण फैल रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिये पूरी तरह तैयार है.  उन्होंने कहा, ‘‘हमलोग तैयार हैं, हमारे कर्मचारी तैयार हैं, हमारे पास पर्याप्त बिस्तर है, उपकरण है और ऑक्सीजन है ।’’

गौरतलब है कि आज ही उत्तर प्रदेश ने लखनऊ और एनसीआर के छह जिलों में सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है । इसी दौरान हरियाणा सरकार का भी फैसला आया है । उत्तर प्रदेश के जिन जिलों में मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है उनमें गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर और बागपत शामिल है.

चंडीगढ़ में भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने की सलाह

इसके अलावा चंडीगढ़ स्वास्थ विभाग ने कहा कि कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड के मामलों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के सभी निवासियों को भीड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने की सलाह दी जाती है.