गुजरात के दाहोद में पीएम मोदी ने किया 22 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास, कहा - मेक इन इंडिया को मिलेगी गति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के दाहोद में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया. उन्होंने इस दौरान कहा कि, दाहोद अब मेक इन इंडिया का भी बहुत बड़ा केंद्र बनने जा रहा है. गुलामी के कालखंड में यहां स्टीम लोकोमोटिव के लिए जो वर्कशॉप बनी थी, वो अब मेक इन इंडिया को गति देगी.  22 हजार करोड़ की परियोजनाओं की शुरुआतपीएम मोदी ने कहा कि, मैं सिर झुकाकर कह सकता हूं कि भारत का कोई भी आदिवासी क्षेत्र हो, मेरे आदिवासी भाई-बहनों का जीवन पानी जितना पवित्र और नई कोपलों जितना सौम्य होता है. मैंने दाहोद में अनेकों परिवारों के साथ, पूरे क्षेत्र में बहुत लंबा समय बिताया है. आज दाहोद और पंचमहाल के विकास से जुड़ी 22 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया है. जिन परियोजनाओं का आज उद्घाटन हुआ है, उनमें एक पेयजल से जुड़ी योजना है और दूसरी दाहोद को स्मार्ट सिटी बनाने से जुड़ा प्रोजेक्ट है. पानी के इस प्रोजेक्ट से दाहोद के सैंकड़ों गांवों की माताओं बहनों का जीवन बहुत आसान होने वाला है. अब दाहोद में 20 हज़ार करोड़ रुपए का कारखाना लगने वाला है. पीएम मोदी ने कहा कि, आज भारतीय रेल आधुनिक हो रही है, विद्युतीकरण तेजी से हो रहा है. मालगाड़ियों के लिए अलग रास्ते बनाए जा रहे हैं. इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव की विदेशों में भी डिमांड बढ़ रही है. इस डिमांड को पूरा करने में दाहोद बड़ी भूमिका निभाएगा. भारत अब दुनिया के उन चुनिंदा देशों में है जो 9 हज़ार हॉर्स पावर के शक्तिशाली लोको बनाता है.  ये भी पढ़ें -  जहांगीरपुरी में बुलडोजर चलने पर ओवैसी ने BJP और AAP को घेरा, कहा- 'सत्ता और शक्ति शाश्वत नहीं, 1976 वाले आज कहीं नहीं हैं' Jahangirpuri Demolition: मस्जिद के पास चला बुलडोजर लेकिन मंदिर पर पहुंचते ही रोक दी गई कार्रवाई, लोगों ने पूछे ये सवाल

गुजरात के दाहोद में पीएम मोदी ने किया 22 हजार करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास, कहा - मेक इन इंडिया को मिलेगी गति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के दाहोद में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया. उन्होंने इस दौरान कहा कि, दाहोद अब मेक इन इंडिया का भी बहुत बड़ा केंद्र बनने जा रहा है. गुलामी के कालखंड में यहां स्टीम लोकोमोटिव के लिए जो वर्कशॉप बनी थी, वो अब मेक इन इंडिया को गति देगी. 

22 हजार करोड़ की परियोजनाओं की शुरुआत
पीएम मोदी ने कहा कि, मैं सिर झुकाकर कह सकता हूं कि भारत का कोई भी आदिवासी क्षेत्र हो, मेरे आदिवासी भाई-बहनों का जीवन पानी जितना पवित्र और नई कोपलों जितना सौम्य होता है. मैंने दाहोद में अनेकों परिवारों के साथ, पूरे क्षेत्र में बहुत लंबा समय बिताया है. आज दाहोद और पंचमहाल के विकास से जुड़ी 22 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया है. जिन परियोजनाओं का आज उद्घाटन हुआ है, उनमें एक पेयजल से जुड़ी योजना है और दूसरी दाहोद को स्मार्ट सिटी बनाने से जुड़ा प्रोजेक्ट है. पानी के इस प्रोजेक्ट से दाहोद के सैंकड़ों गांवों की माताओं बहनों का जीवन बहुत आसान होने वाला है. अब दाहोद में 20 हज़ार करोड़ रुपए का कारखाना लगने वाला है.

पीएम मोदी ने कहा कि, आज भारतीय रेल आधुनिक हो रही है, विद्युतीकरण तेजी से हो रहा है. मालगाड़ियों के लिए अलग रास्ते बनाए जा रहे हैं. इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव की विदेशों में भी डिमांड बढ़ रही है. इस डिमांड को पूरा करने में दाहोद बड़ी भूमिका निभाएगा. भारत अब दुनिया के उन चुनिंदा देशों में है जो 9 हज़ार हॉर्स पावर के शक्तिशाली लोको बनाता है. 

ये भी पढ़ें - 

जहांगीरपुरी में बुलडोजर चलने पर ओवैसी ने BJP और AAP को घेरा, कहा- 'सत्ता और शक्ति शाश्वत नहीं, 1976 वाले आज कहीं नहीं हैं'

Jahangirpuri Demolition: मस्जिद के पास चला बुलडोजर लेकिन मंदिर पर पहुंचते ही रोक दी गई कार्रवाई, लोगों ने पूछे ये सवाल