गर्मी में बालों को डैमेज होने से बचाएं, फॉलो करें ये आसान से टिप्स

मार्च महीने के बाद गर्मी काफी अधिक पड़ने लगती है. इसका असर ना केवल आपके स्वास्थ्य पर बल्कि इसका असर आपके बालों और स्किन पर भी पड़ता है. गर्मी में हम अपनी त्वचा की केयर अधिक करते हैं, लेकिन बालों की केयर करना भूल जाते हैं. इसलिए कोशिश करें कि बालों का भी ख्याल रखें. हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से अपने बालों का ख्याल रख सकते हैं.  • गर्मी में बालों को नियमित रूप से ट्रिम करवाएं. बालों को ट्रिम करवाते समय दो मुंहे बालों की परेशानी कम हो जाती है. साथ ही बालों की ग्रोथ अच्छी हो सकती है. ज्यादा डैमेज होने वाले बालों को हर महीने एक बार ट्रिम में ज़रूर करवाएं.• गर्मियों में बालों को धूप से बचाने के लिए बालों पर स्कार्फ या कैप ज़रूर लपेटें, ऐसा करने से सूर्य की रोशनी डायरेक्ट आपके बालों पर नहीं पड़ेगी, जिससे बालों को प्रोटेक्शन भी मिल सकेगा. मार्केट में स्टाइलिश स्कार्फ या फिर कैप को आप अपने अनुसार चुन सकती हैं. • गर्मियों में बालों की कंडीशनिंग करना ना भूले ऐसा करने से आपके बालों को भरपूर रूप से पोषण मिलता है जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं. साथ ही इससे नेशनल निखार भी काफी बढ़ता  है.•  कंडीशनिंग के साथ-साथ बालों में सावधानीपूर्वक शैंपू करना भी जरूरी होता है. रोजाना शैंपू करने से भी कई बार डैमेज होने लगते हैं. गर्मी ज्यादा हो तो सादे पानी से ही सप्ताह में दो बार बालों को धों लें . शैंपू लगाने के बाद ज्यादा रगड़े नहीं. इससे बाल टूटने या फिर बाल डैमेज जैसी समस्याएं हो सकती है.• अगर आपके बाल पहले से ही सूरज की किरणों के संपर्क में आ रहे हैं तो कोशिश करें कि गर्मियों में स्ट्रैटनिंग और ब्लोड्राइंग का अधिक इस्तेमाल ना करें. बालों को सुरक्षित रखने के लिए आप हेयर सिरम लगा सकते हैं.• जब आप धूप से वापस आए तो तुरंत कंघी ना करें. इससे बालों में हीट बढ़ती है. हमेशा चौड़े मुंह वाली कंगी का ही बालों पर इस्तेमाल करें.• गर्मी में बालों को सुरक्षित रखने के लिए कुछ असरदार हेयर पैक लगा सकते हैं. खासतौर से बालों को ठंडक पहुंचाने वाले हेयर पैक का इस्तेमाल करें. इससे बालों को एक्स्ट्रा हीट कम हो जाती है.  ये भी पढ़ें तरबूज खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी दिक्कत कोल्ड ड्रिंक का सेवन आपकी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें कैसे Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

गर्मी में बालों को डैमेज होने से बचाएं, फॉलो करें ये आसान से टिप्स

मार्च महीने के बाद गर्मी काफी अधिक पड़ने लगती है. इसका असर ना केवल आपके स्वास्थ्य पर बल्कि इसका असर आपके बालों और स्किन पर भी पड़ता है. गर्मी में हम अपनी त्वचा की केयर अधिक करते हैं, लेकिन बालों की केयर करना भूल जाते हैं. इसलिए कोशिश करें कि बालों का भी ख्याल रखें. हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से अपने बालों का ख्याल रख सकते हैं. 

• गर्मी में बालों को नियमित रूप से ट्रिम करवाएं. बालों को ट्रिम करवाते समय दो मुंहे बालों की परेशानी कम हो जाती है. साथ ही बालों की ग्रोथ अच्छी हो सकती है. ज्यादा डैमेज होने वाले बालों को हर महीने एक बार ट्रिम में ज़रूर करवाएं.
• गर्मियों में बालों को धूप से बचाने के लिए बालों पर स्कार्फ या कैप ज़रूर लपेटें, ऐसा करने से सूर्य की रोशनी डायरेक्ट आपके बालों पर नहीं पड़ेगी, जिससे बालों को प्रोटेक्शन भी मिल सकेगा. मार्केट में स्टाइलिश स्कार्फ या फिर कैप को आप अपने अनुसार चुन सकती हैं. 
• गर्मियों में बालों की कंडीशनिंग करना ना भूले ऐसा करने से आपके बालों को भरपूर रूप से पोषण मिलता है जिससे बाल स्वस्थ रहते हैं. साथ ही इससे नेशनल निखार भी काफी बढ़ता  है.
•  कंडीशनिंग के साथ-साथ बालों में सावधानीपूर्वक शैंपू करना भी जरूरी होता है. रोजाना शैंपू करने से भी कई बार डैमेज होने लगते हैं. गर्मी ज्यादा हो तो सादे पानी से ही सप्ताह में दो बार बालों को धों लें . शैंपू लगाने के बाद ज्यादा रगड़े नहीं. इससे बाल टूटने या फिर बाल डैमेज जैसी समस्याएं हो सकती है.
• अगर आपके बाल पहले से ही सूरज की किरणों के संपर्क में आ रहे हैं तो कोशिश करें कि गर्मियों में स्ट्रैटनिंग और ब्लोड्राइंग का अधिक इस्तेमाल ना करें. बालों को सुरक्षित रखने के लिए आप हेयर सिरम लगा सकते हैं.
• जब आप धूप से वापस आए तो तुरंत कंघी ना करें. इससे बालों में हीट बढ़ती है. हमेशा चौड़े मुंह वाली कंगी का ही बालों पर इस्तेमाल करें.
• गर्मी में बालों को सुरक्षित रखने के लिए कुछ असरदार हेयर पैक लगा सकते हैं. खासतौर से बालों को ठंडक पहुंचाने वाले हेयर पैक का इस्तेमाल करें. इससे बालों को एक्स्ट्रा हीट कम हो जाती है. 

ये भी पढ़ें

तरबूज खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी दिक्कत

कोल्ड ड्रिंक का सेवन आपकी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें कैसे

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.