गर्मी में जरूर खाएं शहतूत, इम्युनिटी बढ़ने के अलावा मिलेंगे ये 5 फायदे

फल सेहत के लिए लाभकारी होते है क्योंकि सभी फलों में कई तरह के पोषक तत्त्व शामिल होते हैं, जो शरीर के लिए जरुरी और फायदेमंद होते है. शहतूत भी एक ऐसा ही फल जो कई तरह के गुणों से भरपूर है. वैसे तो शहतूत के पेड़ आपने खूब देखें होंगे, लेकिन उसका रंग गाढ़ा होता है तो लोग उसे पेड़ से तोड़कर खाने में डरते है. अधिकतर लोगों को शहतूत बेहद पसंद होता है क्योंकि ये स्वादिष्ट, मीठा और रसीला फल होता है. हालांकि कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें शहतूत बिल्कुल अच्छा नहीं लगता. शहतूत सेहत के लिए बहुत गुणकारी है. इसलिए आपको इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए. शहतूत खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है साथ ही शरीर को अन्य फायदे भी मिलते हैं. जानते हैं शहतूत खाने से क्या फायदे होते हैं.  1- कैंसर रोगियों के लिए फायदेमंद- शहतूत कैंसर के जोखिम को कम करने में शरीर की मदद करता है. दरअसल शहतूत में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनॉयड जैसे प्लांट बेस्ड यौगिक मौजूद होते हैं, जो कैंसर सेल्स को कम करने में सहायता करते है. इस तरह से शहतूत कैंसर रोगियों को कई तरह की परेशानियों से बचाता है. 2- स्किन के लिए लाभदायक- आजकल बाल झड़ना मानो जैसे मामूली बात हो गयी है. आपको बता दें शहतूत में एंटीऑक्सीडेंट तत्त्व पाएं जाते हैं जो स्किन और बालों के लिए बहुत जरुरी होते है. यह स्किन को रूखेपन से बचाता है और बालों को अपने नेचुरल कलर को बरक़रार रखने में मदद करता है. इतना ही नहीं बल्कि शहतूत का सेवन करने से बाल झड़ने भी कम हो जाते है. 3- कई तरह की बीमारियों से बचाता है- शहतूत का सेवन कई तरह की बीमारियों से बचाने में कामियाब होता है. शहतूत हृदय, आंखों, हड्डियों, मानिसक स्वस्थ्य और आंत की सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है. शहतूत का सेवन करने से पाचन तंत्र में सुधार आता है यह शुगर लेवल को कंट्रोल करता है बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है दांत संबंधी बीमारियों से भी बचाव करता है विटामिन और पोटैशियम का श्रोतदरअसल शरीर को विटामिन और पोटैशियम की सख्त जरुरत होती है और इनकी कमी के कारण कभी-कभी शरीर को कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ जाती है. ऐसे में शहतूत का सेवन कर सकता है. इन सभी परेशानियों से दूर, क्योंकि यह विटामिन और पोटैशियम का एक अच्छा श्रोत माना जाता है. ये भी पढ़ें: टेस्टी होती हैं ये समर स्पेशल ड्रिंक्स, फैट को भी रखती हैं कंट्रोल

गर्मी में जरूर खाएं शहतूत, इम्युनिटी बढ़ने के अलावा मिलेंगे ये 5 फायदे

फल सेहत के लिए लाभकारी होते है क्योंकि सभी फलों में कई तरह के पोषक तत्त्व शामिल होते हैं, जो शरीर के लिए जरुरी और फायदेमंद होते है. शहतूत भी एक ऐसा ही फल जो कई तरह के गुणों से भरपूर है. वैसे तो शहतूत के पेड़ आपने खूब देखें होंगे, लेकिन उसका रंग गाढ़ा होता है तो लोग उसे पेड़ से तोड़कर खाने में डरते है. अधिकतर लोगों को शहतूत बेहद पसंद होता है क्योंकि ये स्वादिष्ट, मीठा और रसीला फल होता है. हालांकि कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें शहतूत बिल्कुल अच्छा नहीं लगता.

शहतूत सेहत के लिए बहुत गुणकारी है. इसलिए आपको इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए. शहतूत खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है साथ ही शरीर को अन्य फायदे भी मिलते हैं. जानते हैं शहतूत खाने से क्या फायदे होते हैं. 

1- कैंसर रोगियों के लिए फायदेमंद- शहतूत कैंसर के जोखिम को कम करने में शरीर की मदद करता है. दरअसल शहतूत में पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनॉयड जैसे प्लांट बेस्ड यौगिक मौजूद होते हैं, जो कैंसर सेल्स को कम करने में सहायता करते है. इस तरह से शहतूत कैंसर रोगियों को कई तरह की परेशानियों से बचाता है.

2- स्किन के लिए लाभदायक- आजकल बाल झड़ना मानो जैसे मामूली बात हो गयी है. आपको बता दें शहतूत में एंटीऑक्सीडेंट तत्त्व पाएं जाते हैं जो स्किन और बालों के लिए बहुत जरुरी होते है. यह स्किन को रूखेपन से बचाता है और बालों को अपने नेचुरल कलर को बरक़रार रखने में मदद करता है. इतना ही नहीं बल्कि शहतूत का सेवन करने से बाल झड़ने भी कम हो जाते है.

3- कई तरह की बीमारियों से बचाता है- शहतूत का सेवन कई तरह की बीमारियों से बचाने में कामियाब होता है. शहतूत हृदय, आंखों, हड्डियों, मानिसक स्वस्थ्य और आंत की सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है.

  • शहतूत का सेवन करने से पाचन तंत्र में सुधार आता है
  • यह शुगर लेवल को कंट्रोल करता है
  • बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है
  • दांत संबंधी बीमारियों से भी बचाव करता है

विटामिन और पोटैशियम का श्रोत
दरअसल शरीर को विटामिन और पोटैशियम की सख्त जरुरत होती है और इनकी कमी के कारण कभी-कभी शरीर को कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ जाती है. ऐसे में शहतूत का सेवन कर सकता है. इन सभी परेशानियों से दूर, क्योंकि यह विटामिन और पोटैशियम का एक अच्छा श्रोत माना जाता है.

ये भी पढ़ें: टेस्टी होती हैं ये समर स्पेशल ड्रिंक्स, फैट को भी रखती हैं कंट्रोल