गर्मियों में खूब खाएं खरबूजा, दिल, किडनी और इम्यूनिटी होती है मजबूत

गर्मियां आते ही लाइफस्टाइल से लेकर खान-पान में कई तरह के बदलाव आते हैं. तापमान को देखते हुए सभी चीजों का सेवन उस हिसाब से करना बहुत जरुरी होता है. गर्मियों में अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए, जिससे शरीर में डिहाइड्रेशन की परेशानी न हो. इतना ही नहीं गर्मियों में खाने वाले सब्जियां भी अलग होती हैं, जिनका सेवन केवल गर्मियों में किया जा सकता है बिलकुल उसी तरह गर्मियों में खाने वाले फलों पर भी आपको उतना ही ध्यान देना चाहिए. आपको उन फलों को डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए, जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो. गर्मियों में तरबूज, खरबूज, ककड़ी और खीरा पानी से भरपूर फल सब्जियां हैं. इसमें से आपको खरबूज जरूर खाना चाहिए. ये एक ऐसा फल है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. खरबूज में 90 प्रतिशत पानी होता है जो भूख को मिटा देता है और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है. जानिए खरबूज खाने के फायदे क्या हैं? 1- डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद- खरबूज में एडिनोसिन नाम का तत्त्व पाया जाता है, जो खून को पतला करने में मदद करता है. इसी तरह से डायबिटीज रोगियों के लिए खरबूज बहुत फायदेमंद है. खरबूज का सेवन करने से दिल से बीमारियां भी दूर होती हैं. ऐसे में ध्यान रहें कि डायबिटीज रोगियों को सीमित मात्रा में खरबूज का सेवन करना चाहिए. 2- इम्यूनिटी बढ़ती है- खरबूज में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. ऐसे में खरबूज का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है और साथ ही वायरस का खतरा कम हो जाता है. इसलिए खरबूज का सेवन आपको निश्चिंत रूप करना चाहिए. 3- दिल की परेशानियां दूर होंगी- खरबूज में फोलिक एसिड पाया जाता है, जो रक्त की नालियों में खून को जमने से रोकता है और दिल से जुड़ी सभी परेशानियों को दूर करता है. ऐसे में यदि आप हार्ट पेशेंट हैं तो आपको नियमित रूप से खरबूज का सेवन करना चाहिए. 4- किडनी स्टोन को दूर करे- खरबूज में पानी और ऑक्सीकाइन पाया जाता है, जो किडनी स्टोन की परेशानी को दूर करता है. ऐसे में खरबूज का सेवन करने से किडनी स्टोन और किड़नी से जुड़ी सारी परेशानियों को दूर रखता है.  5- कब्ज को दूर करता है- गर्मियों के मौसम में लोग अक्सर मसालेदार खाना खाते हैं जिससे कई तरह की परेशानिया जैसे पेट दर्द, कब्ज आदि होने लगती है. ऐसे में कब्ज से छुटकारा पाने के लिए खरबूज का सेवन जरुरी है क्योंकि खरबूज में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज को दूर करता है. अगर आप पेट से जुडी परेशानियों से परेशान हैं तो ध्यान रहें कि खरबूज का सेवन करें ही करें. Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ये भी पढ़ें: आलस को दूर भगाना है तो रोज पिएं ब्लैक कॉफी

गर्मियों में खूब खाएं खरबूजा, दिल, किडनी और इम्यूनिटी होती है मजबूत

गर्मियां आते ही लाइफस्टाइल से लेकर खान-पान में कई तरह के बदलाव आते हैं. तापमान को देखते हुए सभी चीजों का सेवन उस हिसाब से करना बहुत जरुरी होता है. गर्मियों में अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए, जिससे शरीर में डिहाइड्रेशन की परेशानी न हो. इतना ही नहीं गर्मियों में खाने वाले सब्जियां भी अलग होती हैं, जिनका सेवन केवल गर्मियों में किया जा सकता है बिलकुल उसी तरह गर्मियों में खाने वाले फलों पर भी आपको उतना ही ध्यान देना चाहिए. आपको उन फलों को डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए, जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो. गर्मियों में तरबूज, खरबूज, ककड़ी और खीरा पानी से भरपूर फल सब्जियां हैं. इसमें से आपको खरबूज जरूर खाना चाहिए. ये एक ऐसा फल है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. खरबूज में 90 प्रतिशत पानी होता है जो भूख को मिटा देता है और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है. जानिए खरबूज खाने के फायदे क्या हैं?

1- डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद- खरबूज में एडिनोसिन नाम का तत्त्व पाया जाता है, जो खून को पतला करने में मदद करता है. इसी तरह से डायबिटीज रोगियों के लिए खरबूज बहुत फायदेमंद है. खरबूज का सेवन करने से दिल से बीमारियां भी दूर होती हैं. ऐसे में ध्यान रहें कि डायबिटीज रोगियों को सीमित मात्रा में खरबूज का सेवन करना चाहिए.

2- इम्यूनिटी बढ़ती है- खरबूज में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. ऐसे में खरबूज का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ती है और साथ ही वायरस का खतरा कम हो जाता है. इसलिए खरबूज का सेवन आपको निश्चिंत रूप करना चाहिए.

3- दिल की परेशानियां दूर होंगी- खरबूज में फोलिक एसिड पाया जाता है, जो रक्त की नालियों में खून को जमने से रोकता है और दिल से जुड़ी सभी परेशानियों को दूर करता है. ऐसे में यदि आप हार्ट पेशेंट हैं तो आपको नियमित रूप से खरबूज का सेवन करना चाहिए.

4- किडनी स्टोन को दूर करे- खरबूज में पानी और ऑक्सीकाइन पाया जाता है, जो किडनी स्टोन की परेशानी को दूर करता है. ऐसे में खरबूज का सेवन करने से किडनी स्टोन और किड़नी से जुड़ी सारी परेशानियों को दूर रखता है. 

5- कब्ज को दूर करता है- गर्मियों के मौसम में लोग अक्सर मसालेदार खाना खाते हैं जिससे कई तरह की परेशानिया जैसे पेट दर्द, कब्ज आदि होने लगती है. ऐसे में कब्ज से छुटकारा पाने के लिए खरबूज का सेवन जरुरी है क्योंकि खरबूज में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज को दूर करता है. अगर आप पेट से जुडी परेशानियों से परेशान हैं तो ध्यान रहें कि खरबूज का सेवन करें ही करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: आलस को दूर भगाना है तो रोज पिएं ब्लैक कॉफी