कोरोना से इस तरह अपने बच्चों को बचाएं, पेरैंट्स जान लें ये जरूरी बातें

Protect Childern From Omicron: दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. कहा जा रहा है कि ये कोरोना की चौथी लहर हो सकती है. अभी बच्चों के स्कूल खुल चुके हैं. ज्यादातर बच्चे स्कूल जा रहे हैं. ऐसे में बढ़ते मामलों को देखते हुए पैरेंट्स की चिंता भी बढ़ने लगी है. अभी भारत में 12 साल से कम उम्र के बच्चों को कोरोना का वैक्सीन नहीं लगी है. ऐसे में बच्चों के संक्रमित होने का खतरा सबसे ज्यादा है. ओमिक्रोन कोरोना वायरस के नए केसों में काफी संख्या स्कूल जाने वाले बच्चों की है. ऐसे में अगर आप अपने बच्चे को स्कूल भेजते हैं और आपको अपने लाड़लों की सुरक्षा की चिंता सता रही है तो आपको ये जानना सबसे जरूरी है कि कैसे अपने बच्चों को कोरोना वायरस से बचाएं. आपको कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए?  बच्चों को ओमिक्रॉन से कैसे बचाएं? 1- मास्क है जरूरी- बच्चों को कोरोना से बचाने का एक मास्क ही विकल्प है. अभी 12 साल से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन नहीं लगी है ऐसे में आपको डॉक्टर की सलाह पर बच्चों के लिए अच्छी क्वालिटी के मास्क खरीदने चाहिए, जो बच्चों को इस वायरस से बचा सकें.  2- बच्चों को कोविड प्रोटोकॉल के बारे में बताएं- माता-पिता को बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना सिखाना जरूरी है. इसके लिए बच्चों मास्क पहनने के बारे में बताएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहें, हाथों को समय-समय पर सैनिटाइज करने की सलाह दें और कहीं भी बाहर से आने के बाद सबसे पहले हाथों को साबुन से धोने के लिए कहें.  3- फुल बॉडी चेकअप कराएं- कोरोना वायरस से बचने के लिए बच्चों का  स्वस्थ रहना सबसे ज्यादा जरूरी है. इसके लिए समय-समय पर बच्चों का फुल बॉडी चेकअप करवाते रहें. आप बच्चों को संक्रमण से बचाने की कोशिश तो कर ही सकते हैं. फुल चेकअप से बच्चों की मेडिकल कंडीशन का पता लग जाता है जिससे गंभीर स्थिति होने से पहले ही आप संभल जाते हैं. 4- सभी वैक्सीन लगवाएं- बच्चों को समय-समय पर उनकी उम्र के हिसाब से सभी वैक्सीन लगवाते रहें. इसमें फ्लू की वैक्सीन सबसे अहम है. इससे ओमिक्रोन जैसे वायरस से लड़ने में भी मदद मिलती है. इसलिए सुनिश्चित कर लें कि आपके बच्चे के सभी वैक्सीन समय पर लग रहे हैं या नहीं?   5- हेल्दी डाइट दें- बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें हेल्दी डाइट दें. आपको बच्चों के खाने में विटामिन और मिनरल्स से भरपूर पोषक तत्व शामिल करने चाहिए. बच्चों को हरी सब्जियां और फल खूब खिलाएं. इससे उनकी इम्यूनिटी मजबूत बनती है. कोशिश करें बाहर का खाना खिलाने के बजाए घर का ही खाना दें. बच्चों की डाइट में विटामिन सी और आयरन भरपूर चीजें शामिल करें. Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ये भी पढ़ें: Corona Safety Kit: फिर बढ़ने लगे कोरोना केस, चौथी लहर से पहले सेफ्टी के लिए घर पर रखें ये जरुरी सामान

कोरोना से इस तरह अपने बच्चों को बचाएं, पेरैंट्स जान लें ये जरूरी बातें

Protect Childern From Omicron: दिल्ली-एनसीआर में पिछले कुछ दिनों में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं. कहा जा रहा है कि ये कोरोना की चौथी लहर हो सकती है. अभी बच्चों के स्कूल खुल चुके हैं. ज्यादातर बच्चे स्कूल जा रहे हैं. ऐसे में बढ़ते मामलों को देखते हुए पैरेंट्स की चिंता भी बढ़ने लगी है. अभी भारत में 12 साल से कम उम्र के बच्चों को कोरोना का वैक्सीन नहीं लगी है. ऐसे में बच्चों के संक्रमित होने का खतरा सबसे ज्यादा है. ओमिक्रोन कोरोना वायरस के नए केसों में काफी संख्या स्कूल जाने वाले बच्चों की है. ऐसे में अगर आप अपने बच्चे को स्कूल भेजते हैं और आपको अपने लाड़लों की सुरक्षा की चिंता सता रही है तो आपको ये जानना सबसे जरूरी है कि कैसे अपने बच्चों को कोरोना वायरस से बचाएं. आपको कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए? 

बच्चों को ओमिक्रॉन से कैसे बचाएं?

1- मास्क है जरूरी- बच्चों को कोरोना से बचाने का एक मास्क ही विकल्प है. अभी 12 साल से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन नहीं लगी है ऐसे में आपको डॉक्टर की सलाह पर बच्चों के लिए अच्छी क्वालिटी के मास्क खरीदने चाहिए, जो बच्चों को इस वायरस से बचा सकें. 

2- बच्चों को कोविड प्रोटोकॉल के बारे में बताएं- माता-पिता को बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना सिखाना जरूरी है. इसके लिए बच्चों मास्क पहनने के बारे में बताएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहें, हाथों को समय-समय पर सैनिटाइज करने की सलाह दें और कहीं भी बाहर से आने के बाद सबसे पहले हाथों को साबुन से धोने के लिए कहें. 

3- फुल बॉडी चेकअप कराएं- कोरोना वायरस से बचने के लिए बच्चों का  स्वस्थ रहना सबसे ज्यादा जरूरी है. इसके लिए समय-समय पर बच्चों का फुल बॉडी चेकअप करवाते रहें. आप बच्चों को संक्रमण से बचाने की कोशिश तो कर ही सकते हैं. फुल चेकअप से बच्चों की मेडिकल कंडीशन का पता लग जाता है जिससे गंभीर स्थिति होने से पहले ही आप संभल जाते हैं.

4- सभी वैक्सीन लगवाएं- बच्चों को समय-समय पर उनकी उम्र के हिसाब से सभी वैक्सीन लगवाते रहें. इसमें फ्लू की वैक्सीन सबसे अहम है. इससे ओमिक्रोन जैसे वायरस से लड़ने में भी मदद मिलती है. इसलिए सुनिश्चित कर लें कि आपके बच्चे के सभी वैक्सीन समय पर लग रहे हैं या नहीं?  

5- हेल्दी डाइट दें- बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें हेल्दी डाइट दें. आपको बच्चों के खाने में विटामिन और मिनरल्स से भरपूर पोषक तत्व शामिल करने चाहिए. बच्चों को हरी सब्जियां और फल खूब खिलाएं. इससे उनकी इम्यूनिटी मजबूत बनती है. कोशिश करें बाहर का खाना खिलाने के बजाए घर का ही खाना दें. बच्चों की डाइट में विटामिन सी और आयरन भरपूर चीजें शामिल करें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Corona Safety Kit: फिर बढ़ने लगे कोरोना केस, चौथी लहर से पहले सेफ्टी के लिए घर पर रखें ये जरुरी सामान