कटहल की सब्जी है कई बीमारियों से बचाव का उपाय, सूखी या तरीदार बनाकर खाएं

जैकफ्रूट यानी कटहल की सब्जी खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. यह सब्जी जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही पौष्टिक भी. हालांकि कटहल को काटना और छीलना थोड़ा मुश्किल भरा काम होता है इसलिए आमतौर पर घर में इसकी सब्जी बनाने से बचा जाता है. लेकिन इसका समाधान ये है कि ज्यादातर सब्जी वाले अब कटहल को हाथोंहाथ काटकर और छीलकर देते हैं. ताकि आप आसानी से घर जाकर इसकी सब्जी बना सकें. आपको जानकर हैरानी होगी कि वेज लोगों का मटन कहा जाने वाला कटहल सेहत संबंधी गुणों से भरा हुआ होता है. कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के साथ ही यह सब्जी कई घातक बीमारियों से बचाव भी करती है. आइए, एक नजर डालते हैं कटहल की सब्जी खाने के फायदों पर... 1. भूख बढ़ाती है यदि आपको भूख कम लगती है या खाना खाने का मन नहीं करता है तो इसकी मुख्य वजह पाचन संबंधी गड़बड़ियां होती हैं. कटहल की सब्जी का सेवन आपकी भूख को बढ़ाने और इससे जुड़ी समस्याओं को दूर करने का काम करता है. हालांकि कटहल की सब्जी का सेवन दोपहर के भोजन में करना चाहिए. क्योंकि कुछ लोगों को ये सब्जी खाने पर गैस बनने की समस्या हो सकती है. 2. मिर्गी के दौरे में लाभकारी  जिन लोगों को मिर्गी के दौरे पड़ने की समस्या होती है, उन्हें कटहल की सब्जी का सेवन हर दूसरे-तीसरे दिन करना चाहिए. यह सब्जी इपिलेप्सी की समस्या को नियंत्रित करने और धीरे-धीरे सुधार करने का काम करती है. 3. ताकत बढ़ाए  शारीरिक कमजोरी दूर कर शरीर को बलिष्ठ बनाने का काम करता है कटहल. आप चाहें तो इसकी सूखी सब्जी बनाकर चापती के साथ खाएं या फिर रसीली सब्जी बनाकर चावल के साथ. यह हर तरह से आपके शरीर को लाभ पहुंचाती है. बस इसे डीप फ्राई करके खाने से बचना चाहिए. 4. थायरॉइड में लाभकारी  महिलाओं में थायरॉइड की समस्या सबसे अधिक होती है. कटहल में कॉपर नामक तत्व पाया जाता है, जो थायरॉइड की समस्या को नियंत्रित करने का काम करता है. इसलिए महिलाओं को कटहल की सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए. 5. हड्डियां मजबूत करे  बढ़ती उम्र के साथ एक तरफ पाचन कमजोर होने लगता है और दूसरी तरफ शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है. इस कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इस समस्या से बचाव में भी कटहल की सब्जी बहुत लाभकारी होती है. आयुर्वेद के अनुसार कटहल में बल्य गुण पाए जाते हैं, जो मास-मज्जा और हड्डियों को स्वस्थ रखने का काम करते हैं.   Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. यह भी पढ़ें: बेबी होगा एकदम हेल्दी, प्रेग्नेंसी के दौरान योग करने से आसान होगी डिलिवरी यह भी पढ़ें:  हड्डियों की बीमारी का मोटापे से है गहरा ताल्लुक, हेल्दी लाइफ के लिए ये हैं जरूरी बातें  

कटहल की सब्जी है कई बीमारियों से बचाव का उपाय, सूखी या तरीदार बनाकर खाएं

जैकफ्रूट यानी कटहल की सब्जी खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. यह सब्जी जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही पौष्टिक भी. हालांकि कटहल को काटना और छीलना थोड़ा मुश्किल भरा काम होता है इसलिए आमतौर पर घर में इसकी सब्जी बनाने से बचा जाता है. लेकिन इसका समाधान ये है कि ज्यादातर सब्जी वाले अब कटहल को हाथोंहाथ काटकर और छीलकर देते हैं. ताकि आप आसानी से घर जाकर इसकी सब्जी बना सकें.

आपको जानकर हैरानी होगी कि वेज लोगों का मटन कहा जाने वाला कटहल सेहत संबंधी गुणों से भरा हुआ होता है. कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के साथ ही यह सब्जी कई घातक बीमारियों से बचाव भी करती है. आइए, एक नजर डालते हैं कटहल की सब्जी खाने के फायदों पर...

1. भूख बढ़ाती है

यदि आपको भूख कम लगती है या खाना खाने का मन नहीं करता है तो इसकी मुख्य वजह पाचन संबंधी गड़बड़ियां होती हैं. कटहल की सब्जी का सेवन आपकी भूख को बढ़ाने और इससे जुड़ी समस्याओं को दूर करने का काम करता है. हालांकि कटहल की सब्जी का सेवन दोपहर के भोजन में करना चाहिए. क्योंकि कुछ लोगों को ये सब्जी खाने पर गैस बनने की समस्या हो सकती है.

2. मिर्गी के दौरे में लाभकारी 

जिन लोगों को मिर्गी के दौरे पड़ने की समस्या होती है, उन्हें कटहल की सब्जी का सेवन हर दूसरे-तीसरे दिन करना चाहिए. यह सब्जी इपिलेप्सी की समस्या को नियंत्रित करने और धीरे-धीरे सुधार करने का काम करती है.

3. ताकत बढ़ाए 

शारीरिक कमजोरी दूर कर शरीर को बलिष्ठ बनाने का काम करता है कटहल. आप चाहें तो इसकी सूखी सब्जी बनाकर चापती के साथ खाएं या फिर रसीली सब्जी बनाकर चावल के साथ. यह हर तरह से आपके शरीर को लाभ पहुंचाती है. बस इसे डीप फ्राई करके खाने से बचना चाहिए.

4. थायरॉइड में लाभकारी 

महिलाओं में थायरॉइड की समस्या सबसे अधिक होती है. कटहल में कॉपर नामक तत्व पाया जाता है, जो थायरॉइड की समस्या को नियंत्रित करने का काम करता है. इसलिए महिलाओं को कटहल की सब्जी का सेवन जरूर करना चाहिए.

5. हड्डियां मजबूत करे 

बढ़ती उम्र के साथ एक तरफ पाचन कमजोर होने लगता है और दूसरी तरफ शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है. इस कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इस समस्या से बचाव में भी कटहल की सब्जी बहुत लाभकारी होती है. आयुर्वेद के अनुसार कटहल में बल्य गुण पाए जाते हैं, जो मास-मज्जा और हड्डियों को स्वस्थ रखने का काम करते हैं.

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: बेबी होगा एकदम हेल्दी, प्रेग्नेंसी के दौरान योग करने से आसान होगी डिलिवरी

यह भी पढ़ें:  हड्डियों की बीमारी का मोटापे से है गहरा ताल्लुक, हेल्दी लाइफ के लिए ये हैं जरूरी बातें