इस तरह से बेड ईटिंग से बचें, अपनाएं ये तरीके

खाने और सेहत का एक सीधा संबंध होता है. आप जो भी खाते हैं और जिस तरह से खाते हैं उसका असर केवल वजन पर ही नहीं पड़ता बल्कि स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. साथ ही पूरे शरीर को प्रभावित भी करता है. खाने के संबंध में यह जरूरी नहीं है कि कभी भी कुछ भी खा कर पेट भरा जाए. जरूरी ना होने पर भी लोग लालच में आकर कई ऐसे पदार्थों का सेवन कर लेते हैं, जिससे पौष्टिक चीजें नहीं पहुंच पाती है और गरिष्ठ भोजन खाने पर शरीर को नुकसान पहुंचता है. इससे बेड ईटिंग कहते हैं. इसको कम करने के लिए कुछ उपायों को करके आप स्वस्थ रह सकते हैं. 1) किचन में चिप्स या कार्बोनेटेड ड्रिंक्स को ना रखें. बहुत से लोग हल्की भूख में इनका सेवन करते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए अनहेल्दी रहता है. 2) अगर आप सच में चाहती हैं कि आप अपनी ईटिंग हैबिट को बेहतर बनाएं तो आप अपने मील को प्लान करें. इससे आपके पूरे दिन की डाइट के बारे में पता होगा. इसके अलावा इससे जान जाएंगी कि दिनभर कितनी कैलरी ले रही हैं या हेल्दी फूड खा रही है. 3) ज्यादातर लोग अपने पूरे दिन की डाइट को 3 मील में बैठ कर लेते हैं. ऐसे में भले ही आप हेल्दी फूड खाएं, लेकिन ओवर ईटिंग एक बड़ी समस्या बन जाती है. इससे कई बार आपको अपच गैस या फिर पेट दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 4) कभी-कभी आप अपनी खुशी और दुख को बांटने के लिए अनहेल्दी या फिर जंक फूड को सहारा बना लेते हैं जो बाद में आपके पेट की समस्याओं को पैदा करता है और सेहत पर भी बुरा असर डालता है तो ऐसी चीजों से ज्यादा से ज्यादा बचें और अपनी सेहत का ख्याल रखें. 5) यह अधिकतर देखा जाता है कि लोग किसी फंक्शन में अनहेल्दी जंक फूड या कोई ऐसा पदार्थ पी लेते है जो पचने में काफी समय लेता है. इनके स्थान पर आप हेल्दी फूड भी ले सकते है. अनजाने में हम ओवरईटिंग से लेकर इमोशनल ईटिंग के कारण गलत चीजों का सेवन कर लेते हैं जो कि निराशाजनक होती है. आप अपने आप पर नियंत्रण रखकर शरीर में होने वाली कई परेशानियों से बच  सकते है और अपना सकते हैं एक हेल्दी डाइट. ये भी पढ़ें-ऑनलाइन शॉपिंग में इन चीजों को न खरीदें, हो सकती है परेशानी 40 की उम्र पार करने वाली महिलाओं को रोज खाना चाहिए एक अनार, जानें इसके फायदे Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

इस तरह से बेड ईटिंग से बचें, अपनाएं ये तरीके

खाने और सेहत का एक सीधा संबंध होता है. आप जो भी खाते हैं और जिस तरह से खाते हैं उसका असर केवल वजन पर ही नहीं पड़ता बल्कि स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. साथ ही पूरे शरीर को प्रभावित भी करता है. खाने के संबंध में यह जरूरी नहीं है कि कभी भी कुछ भी खा कर पेट भरा जाए. जरूरी ना होने पर भी लोग लालच में आकर कई ऐसे पदार्थों का सेवन कर लेते हैं, जिससे पौष्टिक चीजें नहीं पहुंच पाती है और गरिष्ठ भोजन खाने पर शरीर को नुकसान पहुंचता है. इससे बेड ईटिंग कहते हैं. इसको कम करने के लिए कुछ उपायों को करके आप स्वस्थ रह सकते हैं.

1) किचन में चिप्स या कार्बोनेटेड ड्रिंक्स को ना रखें. बहुत से लोग हल्की भूख में इनका सेवन करते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए अनहेल्दी रहता है.

2) अगर आप सच में चाहती हैं कि आप अपनी ईटिंग हैबिट को बेहतर बनाएं तो आप अपने मील को प्लान करें. इससे आपके पूरे दिन की डाइट के बारे में पता होगा. इसके अलावा इससे जान जाएंगी कि दिनभर कितनी कैलरी ले रही हैं या हेल्दी फूड खा रही है.

3) ज्यादातर लोग अपने पूरे दिन की डाइट को 3 मील में बैठ कर लेते हैं. ऐसे में भले ही आप हेल्दी फूड खाएं, लेकिन ओवर ईटिंग एक बड़ी समस्या बन जाती है. इससे कई बार आपको अपच गैस या फिर पेट दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

4) कभी-कभी आप अपनी खुशी और दुख को बांटने के लिए अनहेल्दी या फिर जंक फूड को सहारा बना लेते हैं जो बाद में आपके पेट की समस्याओं को पैदा करता है और सेहत पर भी बुरा असर डालता है तो ऐसी चीजों से ज्यादा से ज्यादा बचें और अपनी सेहत का ख्याल रखें.

5) यह अधिकतर देखा जाता है कि लोग किसी फंक्शन में अनहेल्दी जंक फूड या कोई ऐसा पदार्थ पी लेते है जो पचने में काफी समय लेता है. इनके स्थान पर आप हेल्दी फूड भी ले सकते है.

अनजाने में हम ओवरईटिंग से लेकर इमोशनल ईटिंग के कारण गलत चीजों का सेवन कर लेते हैं जो कि निराशाजनक होती है. आप अपने आप पर नियंत्रण रखकर शरीर में होने वाली कई परेशानियों से बच  सकते है और अपना सकते हैं एक हेल्दी डाइट.

ये भी पढ़ें-ऑनलाइन शॉपिंग में इन चीजों को न खरीदें, हो सकती है परेशानी

40 की उम्र पार करने वाली महिलाओं को रोज खाना चाहिए एक अनार, जानें इसके फायदे

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.