इस आटे की रोटी खाने से शरीर और पेट रहेगा ठंडा, वजन भी होगा कम

गर्मी में शरीर को ठंडा रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में आपको उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जो पेट को ठंडक पंहुचाते हों. गर्मी में रोटी खाने का मन नहीं करता है. ऐसे में आपको गर्मी में कुछ खास आटे की रोटी खानी चाहिए. आपको डाइट में ऐसा आटा शामिल करना चाहिए जिसकी तासीर ठंडी हो. आपको यह जानना बहुत ज्यादा जरुरी है कौन सा आटा गर्मी में खाना चाहिए और कौन सा आटा सर्दियों के लिए अच्छा होता है. जब आप गर्मी में गरम चीजों का सेवन करते है तो कई तरह की दिक्कतें हो सकती है जैसे पेट दर्द, खाना न पचना, कब्ज होना आदि. ऐसे में इन सभी परेशानियों को दूर करने के लिए लोग तरह तरह के उपाय ढूंढ़ते है जिससे पेट को ठंडक पहुचें. चूकि गर्मी में ठंडे तासीर के खाद्य पदार्थ का ही सेवन करना चाहिए, तो ऐसे में आपको ठंडी तासीर वाले अनाज की रोटी का ही इस्तेमाल करना चाहिए. जानते हैं गर्मी में कौन सा आटा खाना चाहिए.  1- गेहूं का आटा- गेहूं का आटा गर्मियों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होता है क्योंकि गेहूं के आटे की तासीर ठंडी होती है जो पेट को ठंडक पहुंचाता है. ऐसे में ध्यान रहें की गर्मियों में आप गेहूं के आटे से बनी रोटी का सेवन करें. फायदे-  पाचन क्रिया में सुधार आता है ब्लड को करता है साफ़ वजन घटाने में कारगर होता है थायराइड रोगियों के लिए होता है फायदेमंद 2- जौ का आटा- गर्मियों में अधिकतर लोग जौ के पानी का सेवन करना पसंद करते हैं क्योंकि जौ की तासीर ठंडी होती है और वह  पेट को ठंडक पहुंचाता है. ऐसे में जौ का पानी पीने के बदले आप जौ के आटे का सेवन कर सकते है जो आपके पेट को रखेगा ठंडा और पहुंचाएगा अन्य स्वास्थ लाभ. फायदे पेट से संबंधतित परेशानिया जैसे पेट दर्द, कब्ज, आदि को करता है दूर त्वचा को कील मुंहासों से बचाता है डायबिटीज रोगियों के लिए है फायदेमंद 3- ज्वार का आटा- गर्मियों में  ज्वार के आटे से बानी रोटियों का सेवन भी करना चाहिए. ये सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ज्वार की तासीर ठंडी होती है जो पेट को ठंडक पहुंचाती है. इतना ही नहीं बल्कि ज्वार के आटे में सबसे ज्यादा पोषक तत्व पाएं जाते है जैसे पोटैशियम, विटामिन, प्रोटीन, आयरन, फॉस्फोरस आदि. यह सारे पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते है इसलिए इसका सेवन निश्चिंत रूप से करें. फायदे कफ को करता है छूमंतर वजन घटाने में मदद करता है गर्मी को करता है दूर 4- चने का आटा- चने की तासीर ठंडी होती है जो पेट को ठंडक पहुंचाती है. इतना ही नहीं बल्कि चने के आटे में प्रोटीन की मात्रा भी बहुत अधिक होती है जो शरीर के लिए फायदेमंद होती है. ऐसे में गर्मियों में चने के आटे से बनी रोटी सबसे अच्छा विकल्प है. फायदे वजन को घटाने में करता है मदद मांसपेशियों का निर्माण करता है शरीर के लिए होता है फायदेमंद ये भी पढ़ें: दिन की शुरुआत गर्मागर्म स्वाद के साथ करना पसंद है तो जरूर ट्राई करें ये 3 ड्रिंक्स

इस आटे की रोटी खाने से शरीर और पेट रहेगा ठंडा, वजन भी होगा कम

गर्मी में शरीर को ठंडा रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में आपको उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जो पेट को ठंडक पंहुचाते हों. गर्मी में रोटी खाने का मन नहीं करता है. ऐसे में आपको गर्मी में कुछ खास आटे की रोटी खानी चाहिए. आपको डाइट में ऐसा आटा शामिल करना चाहिए जिसकी तासीर ठंडी हो. आपको यह जानना बहुत ज्यादा जरुरी है कौन सा आटा गर्मी में खाना चाहिए और कौन सा आटा सर्दियों के लिए अच्छा होता है. जब आप गर्मी में गरम चीजों का सेवन करते है तो कई तरह की दिक्कतें हो सकती है जैसे पेट दर्द, खाना न पचना, कब्ज होना आदि. ऐसे में इन सभी परेशानियों को दूर करने के लिए लोग तरह तरह के उपाय ढूंढ़ते है जिससे पेट को ठंडक पहुचें. चूकि गर्मी में ठंडे तासीर के खाद्य पदार्थ का ही सेवन करना चाहिए, तो ऐसे में आपको ठंडी तासीर वाले अनाज की रोटी का ही इस्तेमाल करना चाहिए. जानते हैं गर्मी में कौन सा आटा खाना चाहिए. 

1- गेहूं का आटा- गेहूं का आटा गर्मियों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होता है क्योंकि गेहूं के आटे की तासीर ठंडी होती है जो पेट को ठंडक पहुंचाता है. ऐसे में ध्यान रहें की गर्मियों में आप गेहूं के आटे से बनी रोटी का सेवन करें.

फायदे- 

  • पाचन क्रिया में सुधार आता है
  • ब्लड को करता है साफ़
  • वजन घटाने में कारगर होता है
  • थायराइड रोगियों के लिए होता है फायदेमंद

2- जौ का आटा- गर्मियों में अधिकतर लोग जौ के पानी का सेवन करना पसंद करते हैं क्योंकि जौ की तासीर ठंडी होती है और वह  पेट को ठंडक पहुंचाता है. ऐसे में जौ का पानी पीने के बदले आप जौ के आटे का सेवन कर सकते है जो आपके पेट को रखेगा ठंडा और पहुंचाएगा अन्य स्वास्थ लाभ.

फायदे

  • पेट से संबंधतित परेशानिया जैसे पेट दर्द, कब्ज, आदि को करता है दूर
  • त्वचा को कील मुंहासों से बचाता है
  • डायबिटीज रोगियों के लिए है फायदेमंद

3- ज्वार का आटा- गर्मियों में  ज्वार के आटे से बानी रोटियों का सेवन भी करना चाहिए. ये सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ज्वार की तासीर ठंडी होती है जो पेट को ठंडक पहुंचाती है. इतना ही नहीं बल्कि ज्वार के आटे में सबसे ज्यादा पोषक तत्व पाएं जाते है जैसे पोटैशियम, विटामिन, प्रोटीन, आयरन, फॉस्फोरस आदि. यह सारे पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते है इसलिए इसका सेवन निश्चिंत रूप से करें.

फायदे

  • कफ को करता है छूमंतर
  • वजन घटाने में मदद करता है
  • गर्मी को करता है दूर

4- चने का आटा- चने की तासीर ठंडी होती है जो पेट को ठंडक पहुंचाती है. इतना ही नहीं बल्कि चने के आटे में प्रोटीन की मात्रा भी बहुत अधिक होती है जो शरीर के लिए फायदेमंद होती है. ऐसे में गर्मियों में चने के आटे से बनी रोटी सबसे अच्छा विकल्प है.

फायदे