इमरान खान ने पाकिस्तानी संसद से किया वॉकआउट, पार्टी के सभी सांसद देंगे इस्तीफा

पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार गिरने के बाद अब नए प्रधानमंत्री को चुने जाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. पाकिस्तानी संसद में नए पीएम के चुनाव की प्रक्रिया जारी है, लेकिन इससे ठीक पहले इमरान खान और उनके साथी सदस्यों ने संसद से वॉकआउट कर दिया. यानी इमरान खान नए पीएम को चुने जाने की इस प्रक्रिया का हिस्सा नहीं होंगे.  चुनावी प्रक्रिया का बहिष्कारपाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे इमरान खान संसद तो पहुंचे, लेकिन इसके कुछ ही देर बाद वो वहां से निकल गए. इसके बाद उनके बाकी समर्थक सदस्य भी संसद से बाहर आए. बाहर आकर इन्होंने बताया कि वो चुनाव प्रक्रिया का बहिष्कार कर रहे हैं. इसके बाद अब तमाम विपक्षी सदस्य नए पीएम के चुनाव के दौरान संसद में मौजूद हैं. बता दें कि इमरान की पार्टी पीटीआई के कई सदस्य अपना इस्तीफा दे चुके हैं, वहीं बाकी सदस्य भी इस्तीफा दे रहे हैं. खुद इमरान खान ने इसकी जानकारी दी.  शहबाज शरीफ बनेंगे नए पीएम बता दें कि पाकिस्तानी संसद में नए प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए मतदान होगा. विपक्ष ने संयुक्त तौर पर ऐलान किया है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ उनके प्रधानमंत्री उम्मीदवार होंगे. जिसके बाद अब शरीफ को पीएम बनाने के लिए वोटिंग होगी. क्योंकि विपक्षी दलों के बास बहुमत है, ऐसे में शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री हो सकते हैं. पीएम बनने से ठीक पहले शरीफ ने कहा कि, हम बदले की राजनीति को कतई बढ़ावा नहीं देंगे, किसी के खिलाफ भी बेवजह कार्रवाई नहीं की जाएगी.  इससे पहले इमरान खान ने देश के नाम संबोधन किया था. जिसमें उन्होंने अपने सभी समर्थकों से अपील करते हुए कहा था कि वो रविवार 10 अप्रैल को सड़कों पर प्रदर्शन करने उतरें. इस दौरान उन्होंने विपक्षी नेताओं पर गंभीर आरोप लगाए थे और कहा था कि अमेरिका के साथ मिलकर उनकी सरकार गिराई जा रही है. इमरान के बुलावे पर उनके हजारों समर्थक रविवार को सड़कों पर उतरे और जमकर प्रदर्शन किया.  ये भी पढ़ें -  Pakistan Political Crisis: भाई शहबाज का हाथ, आंकड़ों का साथ फिर क्यों पाकिस्तान में नवाज शरीफ हैं प्रधानमंत्री की रेस से बाहर Explainer: जंग, डूबती अर्थव्यवस्था, सियासी उलटफेर, भारत के दाएं-बाएं ऊपर-नीचे कहीं कोहराम, कहीं खलबली

इमरान खान ने पाकिस्तानी संसद से किया वॉकआउट, पार्टी के सभी सांसद देंगे इस्तीफा

पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार गिरने के बाद अब नए प्रधानमंत्री को चुने जाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. पाकिस्तानी संसद में नए पीएम के चुनाव की प्रक्रिया जारी है, लेकिन इससे ठीक पहले इमरान खान और उनके साथी सदस्यों ने संसद से वॉकआउट कर दिया. यानी इमरान खान नए पीएम को चुने जाने की इस प्रक्रिया का हिस्सा नहीं होंगे. 

चुनावी प्रक्रिया का बहिष्कार
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रहे इमरान खान संसद तो पहुंचे, लेकिन इसके कुछ ही देर बाद वो वहां से निकल गए. इसके बाद उनके बाकी समर्थक सदस्य भी संसद से बाहर आए. बाहर आकर इन्होंने बताया कि वो चुनाव प्रक्रिया का बहिष्कार कर रहे हैं. इसके बाद अब तमाम विपक्षी सदस्य नए पीएम के चुनाव के दौरान संसद में मौजूद हैं. बता दें कि इमरान की पार्टी पीटीआई के कई सदस्य अपना इस्तीफा दे चुके हैं, वहीं बाकी सदस्य भी इस्तीफा दे रहे हैं. खुद इमरान खान ने इसकी जानकारी दी. 

शहबाज शरीफ बनेंगे नए पीएम 
बता दें कि पाकिस्तानी संसद में नए प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए मतदान होगा. विपक्ष ने संयुक्त तौर पर ऐलान किया है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ उनके प्रधानमंत्री उम्मीदवार होंगे. जिसके बाद अब शरीफ को पीएम बनाने के लिए वोटिंग होगी. क्योंकि विपक्षी दलों के बास बहुमत है, ऐसे में शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री हो सकते हैं. पीएम बनने से ठीक पहले शरीफ ने कहा कि, हम बदले की राजनीति को कतई बढ़ावा नहीं देंगे, किसी के खिलाफ भी बेवजह कार्रवाई नहीं की जाएगी. 

इससे पहले इमरान खान ने देश के नाम संबोधन किया था. जिसमें उन्होंने अपने सभी समर्थकों से अपील करते हुए कहा था कि वो रविवार 10 अप्रैल को सड़कों पर प्रदर्शन करने उतरें. इस दौरान उन्होंने विपक्षी नेताओं पर गंभीर आरोप लगाए थे और कहा था कि अमेरिका के साथ मिलकर उनकी सरकार गिराई जा रही है. इमरान के बुलावे पर उनके हजारों समर्थक रविवार को सड़कों पर उतरे और जमकर प्रदर्शन किया. 

ये भी पढ़ें - 

Pakistan Political Crisis: भाई शहबाज का हाथ, आंकड़ों का साथ फिर क्यों पाकिस्तान में नवाज शरीफ हैं प्रधानमंत्री की रेस से बाहर

Explainer: जंग, डूबती अर्थव्यवस्था, सियासी उलटफेर, भारत के दाएं-बाएं ऊपर-नीचे कहीं कोहराम, कहीं खलबली