इन लक्षणों से पता चलता है कि आपकी प्रेग्नेंसी है अनहेल्दी, न करें नजरअंदाज

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के भी बदलाव देखने को मिलते हैं. इनमें कई बदलाव पूरी तरह से सामान्य होते हैं, जबकि कुछ बदलाव ऐसे देखने को मिलते हैं जो अनहेल्दी गर्भावस्था की ओर संकेत देते हैं. जैसे- वजाइनल डिस्चार्ज, मतली और लगातार पेट में दर्द होना अस्वस्थ गर्भावस्था के संकेत हो सकते हैं. ऐसे ही कुछ लक्षण जो अनहेल्दी प्रेगनेंसी की ओर इशारा करते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वो कौन से लक्षण है जिन्हें गर्भावस्था के दौरान नंजरअंदाज नहीं करना चाहिए. तेज बुखार- गर्भावस्था के दौरान 101 डिग्री फ़ारेनहाइट या 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक बुखार गंभीर हो सकता है. यह किसी संक्रमण का संकेत हो सकता है, जो बच्चे को भी प्रभावित कर सकता है अगर बुखार के साथ ही जोड़ों में दर्द, त्वचा पर दाने भी होते हैं तो ये साइटोमेगालोवायरस (सीएमवी), टोक्सोप्लाज्मा और पैरोवायरस जैसे संक्रमण का संकेत हो सकते हैं. तेज सिर दर्द या सूजन होना- मस्तिष्क में खून का थक्का गंभीर सिरदर्द से शुरू हो सकता है गर्भावस्था के दौरान खराब सिरदर्द के अन्य संभावित कारण भी हो सकते हैं. अगर आपको गर्भावस्था के दौरान तेज सिरदर्द होता है, तो डॉक्टर से संपर्क करें. पेशाब में दर्द और जलन होना- कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान पेशाब में दर्द और जलन भी हो सकता है ये मूत्राशय या मूत्र पथ के संक्रमण का संकेत हो सकते हैं. अगर इस संक्रमण का समय पर इलाज न किया जाए, तो यह समय से पहले प्रसव का कारण बन सकता है. रक्त स्त्राव- गर्भावस्था के दौरान हल्का रक्त स्त्राव होना सामान्य है लेकिन अगर भारी रक्त स्त्राव होता है, तो गर्भपात का जोखिम बढ़ जाता है. साथ ही रक्त स्त्राव एक्टोपिक गर्भावस्था का भी संकेत हो सकता है. उल्टी आना- पहली तिमाही के दौरान थोड़ा बहुत उल्टी होना सामान्य है, अधिकतर गर्भवती महिलाओं  को इसका सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आपको बहुत मतली या उल्टी हो रहा है, तो इसे नजरअंदाज न करें बार-बार उल्टी होना आपको डिहाइड्रेट कर सकता है. खुजली होना- गर्भावस्था में योनि स्राव और खुजली होना सामान्य है लेकिन कुछ मामलों में यह संक्रमण या यौन संचारित रोगों का संकेत हो सकता है. यह संक्रमण भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है। इस स्थिति में आपको डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए. ये भी पढ़ें बढ़ते वजन को को कम करने में पानी करेगा मदद, अपनाएं ये तरीक चुकंदर से चेहरे पर आएगा निखार, जानें इस्तेमाल करने का तरीका Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

इन लक्षणों से पता चलता है कि आपकी प्रेग्नेंसी है अनहेल्दी, न करें नजरअंदाज

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के भी बदलाव देखने को मिलते हैं. इनमें कई बदलाव पूरी तरह से सामान्य होते हैं, जबकि कुछ बदलाव ऐसे देखने को मिलते हैं जो अनहेल्दी गर्भावस्था की ओर संकेत देते हैं. जैसे- वजाइनल डिस्चार्ज, मतली और लगातार पेट में दर्द होना अस्वस्थ गर्भावस्था के संकेत हो सकते हैं. ऐसे ही कुछ लक्षण जो अनहेल्दी प्रेगनेंसी की ओर इशारा करते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि वो कौन से लक्षण है जिन्हें गर्भावस्था के दौरान नंजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

  • तेज बुखार- गर्भावस्था के दौरान 101 डिग्री फ़ारेनहाइट या 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक बुखार गंभीर हो सकता है. यह किसी संक्रमण का संकेत हो सकता है, जो बच्चे को भी प्रभावित कर सकता है अगर बुखार के साथ ही जोड़ों में दर्द, त्वचा पर दाने भी होते हैं तो ये साइटोमेगालोवायरस (सीएमवी), टोक्सोप्लाज्मा और पैरोवायरस जैसे संक्रमण का संकेत हो सकते हैं.
  • तेज सिर दर्द या सूजन होना- मस्तिष्क में खून का थक्का गंभीर सिरदर्द से शुरू हो सकता है गर्भावस्था के दौरान खराब सिरदर्द के अन्य संभावित कारण भी हो सकते हैं. अगर आपको गर्भावस्था के दौरान तेज सिरदर्द होता है, तो डॉक्टर से संपर्क करें.
  • पेशाब में दर्द और जलन होना- कुछ महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान पेशाब में दर्द और जलन भी हो सकता है ये मूत्राशय या मूत्र पथ के संक्रमण का संकेत हो सकते हैं. अगर इस संक्रमण का समय पर इलाज न किया जाए, तो यह समय से पहले प्रसव का कारण बन सकता है.
  • रक्त स्त्राव- गर्भावस्था के दौरान हल्का रक्त स्त्राव होना सामान्य है लेकिन अगर भारी रक्त स्त्राव होता है, तो गर्भपात का जोखिम बढ़ जाता है. साथ ही रक्त स्त्राव एक्टोपिक गर्भावस्था का भी संकेत हो सकता है.
  • उल्टी आना- पहली तिमाही के दौरान थोड़ा बहुत उल्टी होना सामान्य है, अधिकतर गर्भवती महिलाओं  को इसका सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आपको बहुत मतली या उल्टी हो रहा है, तो इसे नजरअंदाज न करें बार-बार उल्टी होना आपको डिहाइड्रेट कर सकता है.
  • खुजली होना- गर्भावस्था में योनि स्राव और खुजली होना सामान्य है लेकिन कुछ मामलों में यह संक्रमण या यौन संचारित रोगों का संकेत हो सकता है. यह संक्रमण भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है। इस स्थिति में आपको डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए.

ये भी पढ़ें

बढ़ते वजन को को कम करने में पानी करेगा मदद, अपनाएं ये तरीक

चुकंदर से चेहरे पर आएगा निखार, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.