आम खाने से बच्चे का दिमाग और हड्डियां होंगी मजबूत, बच्चे के सही विकास में मिलेगी मदद

बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक हर किसी को आम पसंद होता है. आम स्वाद और पोषक तत्वों का भंडार है. आम खाने से आप कई तरह की बीमारियों से भी दूर रह सकते हैं. आम खाने से शरीर में हेप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं. इसीलिए आम को हेप्पी फ्रूट कहा जाता है?  बच्चों को भी आम बहुत पसंद होता है. बच्चों की सेहत के लिहाज से भी आम बहुत फायदेमंद है. अगर आपका बच्चा 8 महीने से ज्यादा का है तो आप उसे आम खिला सकते हैं. आम से बच्चों का मानसिक विकास होता है, पाचन तंत्र ठीक होता है और इम्यूनिटी बढ़ती है. जानते हैं बच्चों को आम खिलाने के फायदे.  1- तुरंत एनर्जी मिलती है- बच्चों में एनर्जी की कमी होने से वो जल्दी थकते हैं. ऐसे में आम उन्हें तुरंत एनर्जी देता है. एनर्जी की कमी होने पर मांसपेशियों और और हड्डियों के विकास में रुकावट आ सकती है. आम में बच्चों के विकास के लिए ज़रूरी सभी विटामिन्स और मिनरल्स होते है. आम में एनर्जी देने वाले विटामिन बी 6 और  बी 2 भी होते हैं. ऐसे में बच्चों को शाम के वक्त आम खिला सकते हैं.  2. आंखो और हार्ट के लिए फायदेमंद- हार्ट और आंखो के लिए आम बहुत फायदेमंद फल है. आम में विटामिन ए होता है, जो कि आंखो की रोशनी बढ़ाता है. आम के बायोकेमिकल्स आंखो को सन डैमेज से भी बचाते हैं. वहीं हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए भा आम बहुत जरूरी है. आम में पोटेशियम और मैग्नीशियम भी होता है. जिससे रक्तचाप भी बेहतर रहता है. इसलिए आपको रोज एक आम बच्चे को जरूर खिलाना चाहिए. 3-. इम्यूनिटी बूस्ट करता है- आम में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आपको आम जरूर देना चाहिए. आम किसी भी तरह के इंफेक्शन से लड़ने की ताकत देता है. आम में विटामिन ई और विटामिन बी 6 होते हैं, जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है.   4- दिमाग और हड्डियों के विकास- आम खाने से बच्चों के दिमाग और हड्डियों का विकास होता है. आम में ऐसे कई पौष्टिक तत्व होते हैं, जिनसे दिमाग और हड्डियों तेजी से विकास करती हैं. आम में कैल्शियम और बेटा कैरोटीन होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसके अलावा आम में पाया जाने वाला विटामिन ए भी हड्डियों को मजबूत रखता है. आम खाने से बच्चो की मेमोरी भी तेज होती है. आम में पाया जाने वाला विटामिन बी और विटामिन ई दिमाग की तेज करता है. 5- पाचन तंत्र मजबूत होता है- बच्चों को आम खिलाने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. आम में नेचुरल कार्बोहाइड्रेट्स होता है, जिससे पाचन क्रिया हेल्दी रहती है. आम में फाइबर और पोटेशियम होता है आम खाने से बच्चों में नहीं दस्त लगने. आम में डाइजेस्टिव एंजाइम्स होते हैं जिसस पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती है. 

आम खाने से बच्चे का दिमाग और हड्डियां होंगी मजबूत, बच्चे के सही विकास में मिलेगी मदद

बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक हर किसी को आम पसंद होता है. आम स्वाद और पोषक तत्वों का भंडार है. आम खाने से आप कई तरह की बीमारियों से भी दूर रह सकते हैं. आम खाने से शरीर में हेप्पी हार्मोन्स रिलीज होते हैं. इसीलिए आम को हेप्पी फ्रूट कहा जाता है? 

बच्चों को भी आम बहुत पसंद होता है. बच्चों की सेहत के लिहाज से भी आम बहुत फायदेमंद है. अगर आपका बच्चा 8 महीने से ज्यादा का है तो आप उसे आम खिला सकते हैं. आम से बच्चों का मानसिक विकास होता है, पाचन तंत्र ठीक होता है और इम्यूनिटी बढ़ती है. जानते हैं बच्चों को आम खिलाने के फायदे. 

1- तुरंत एनर्जी मिलती है- बच्चों में एनर्जी की कमी होने से वो जल्दी थकते हैं. ऐसे में आम उन्हें तुरंत एनर्जी देता है. एनर्जी की कमी होने पर मांसपेशियों और और हड्डियों के विकास में रुकावट आ सकती है. आम में बच्चों के विकास के लिए ज़रूरी सभी विटामिन्स और मिनरल्स होते है. आम में एनर्जी देने वाले विटामिन बी 6 और  बी 2 भी होते हैं. ऐसे में बच्चों को शाम के वक्त आम खिला सकते हैं. 

2. आंखो और हार्ट के लिए फायदेमंद- हार्ट और आंखो के लिए आम बहुत फायदेमंद फल है. आम में विटामिन ए होता है, जो कि आंखो की रोशनी बढ़ाता है. आम के बायोकेमिकल्स आंखो को सन डैमेज से भी बचाते हैं. वहीं हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए भा आम बहुत जरूरी है. आम में पोटेशियम और मैग्नीशियम भी होता है. जिससे रक्तचाप भी बेहतर रहता है. इसलिए आपको रोज एक आम बच्चे को जरूर खिलाना चाहिए.

3-. इम्यूनिटी बूस्ट करता है- आम में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. बच्चों की इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आपको आम जरूर देना चाहिए. आम किसी भी तरह के इंफेक्शन से लड़ने की ताकत देता है. आम में विटामिन ई और विटामिन बी 6 होते हैं, जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है.  

4- दिमाग और हड्डियों के विकास- आम खाने से बच्चों के दिमाग और हड्डियों का विकास होता है. आम में ऐसे कई पौष्टिक तत्व होते हैं, जिनसे दिमाग और हड्डियों तेजी से विकास करती हैं. आम में कैल्शियम और बेटा कैरोटीन होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसके अलावा आम में पाया जाने वाला विटामिन ए भी हड्डियों को मजबूत रखता है. आम खाने से बच्चो की मेमोरी भी तेज होती है. आम में पाया जाने वाला विटामिन बी और विटामिन ई दिमाग की तेज करता है.

5- पाचन तंत्र मजबूत होता है- बच्चों को आम खिलाने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है. आम में नेचुरल कार्बोहाइड्रेट्स होता है, जिससे पाचन क्रिया हेल्दी रहती है. आम में फाइबर और पोटेशियम होता है आम खाने से बच्चों में नहीं दस्त लगने. आम में डाइजेस्टिव एंजाइम्स होते हैं जिसस पाचन संबंधी समस्याएं दूर हो जाती है.