आम को भूलकर भी फ्रिज में न रखें, स्वास्थ्य के लिए होगा हानिकारक, जानिए कैसे स्टोर करें

गर्मियां आते ही लोग आम का इंतजार करने लगते हैं. आम खाने के शौकीन लोग गर्मी में खूब आम खाते हैं. सभी के घरों में बड़े चाव के साथ आम खाए जाते हैं. कुछ लोग काफी मात्रा में आम खरीद लेते हैं जिसके बाद उन्हें फ्रिज में स्टोर कर देते हैं. वहीं कुछ लोग ये सोचकर आम को बाहर रखते हैं कि गर्मी से आम और अच्छी तरह पक जाएगा. ऐसे में बहुत सारे लोगों के मन में ये असमंजस रहता है कि आम को कहां पर रखना सही होगा फ्रिज में या फ्रिज के बाहर. फूड एक्सपर्ट्स का मानना है कि आम को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इससे न्यूट्रिशनल वैल्यू और टेस्ट दोनों प्रभावित होते हैं. एख रिपोर्ट में कहा गया है कि आम को फ्रिज में ना रखना ही बेहतर होता है. जानते हैं आम को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है.  आम को कैसे करें स्टोर ?    1- अगर आपके पास कच्चे आम हैं तो उन्हें फ्रिज में कभी न रखें. फ्रिज में रखने से वो अच्छी तरह से नहीं पकेंगे और स्वाद पर भी असर पड़ेगा. 2- आम को हमेशा रूम टेंपरेचर पर पकाना चाहिए. इससे आम ज्यादा मीठे और नरम रहेंगे. 3- जब आम पूरी तरह पक जाए तो आप उसे खाने से पहले थोड़ी देर ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख सकते हैं.4- आप पके हुए आम को 5 दिन तक फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं. 5- अगर आप आम को जल्दी पकाना चाहते हैं तो इसे रूम टेम्परेचर पर किसी पेपर बैग में डालकर रख दें. इससे आम जल्दी पक जाएंगे. 6- अगर आम को आपको स्टोर करना है तो छीलकर, काटकर एक एयरटाइट कंटेनर में रख सकते हैं. आप इन्हें फ्रीजर में 6 महीने तक स्टोर कर सकते हैं. 7- कई बार फ्रिज में जगह नहीं होने पर आम को दूसरे फल और सब्जियों के साथ रख देते हैं जो गलत है. 8- दूसरे फल सब्जियों के साथ आम को रखने से स्वाद में भी अंतर आ जाता है.  आम को फ्रिज से बाहर रखें एक रिपोर्ट के मुताबिक आम और बाकी दूसरे गूदेदार फलों को रूम टेंपरेटर पर ही रखना अच्छा होता है. अगर आप आम को फ्रिज से नॉर्मल टेंपरेचर पर रखते हैं तो इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स एक्टिव रहते हैं और ये हेल्थ को कई फायदे पहुंचाता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि आम  के अलावा दूसरे ट्रॉपिकल फलों को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. ये फल ठंड के प्रति संवेदनशील होते हैं. ये भी पढ़ें: गर्मी में राहत देगा ठंडा-ठंडा बेल का शरबत, इस रेसिपी से आसानी से घर पर बनाएं

आम को भूलकर भी फ्रिज में न रखें, स्वास्थ्य के लिए होगा हानिकारक, जानिए कैसे स्टोर करें

गर्मियां आते ही लोग आम का इंतजार करने लगते हैं. आम खाने के शौकीन लोग गर्मी में खूब आम खाते हैं. सभी के घरों में बड़े चाव के साथ आम खाए जाते हैं. कुछ लोग काफी मात्रा में आम खरीद लेते हैं जिसके बाद उन्हें फ्रिज में स्टोर कर देते हैं. वहीं कुछ लोग ये सोचकर आम को बाहर रखते हैं कि गर्मी से आम और अच्छी तरह पक जाएगा. ऐसे में बहुत सारे लोगों के मन में ये असमंजस रहता है कि आम को कहां पर रखना सही होगा फ्रिज में या फ्रिज के बाहर. फूड एक्सपर्ट्स का मानना है कि आम को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. इससे न्यूट्रिशनल वैल्यू और टेस्ट दोनों प्रभावित होते हैं. एख रिपोर्ट में कहा गया है कि आम को फ्रिज में ना रखना ही बेहतर होता है. जानते हैं आम को स्टोर करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है. 

आम को कैसे करें स्टोर ?   

1- अगर आपके पास कच्चे आम हैं तो उन्हें फ्रिज में कभी न रखें. फ्रिज में रखने से वो अच्छी तरह से नहीं पकेंगे और स्वाद पर भी असर पड़ेगा. 
2- आम को हमेशा रूम टेंपरेचर पर पकाना चाहिए. इससे आम ज्यादा मीठे और नरम रहेंगे. 
3- जब आम पूरी तरह पक जाए तो आप उसे खाने से पहले थोड़ी देर ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख सकते हैं.
4- आप पके हुए आम को 5 दिन तक फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं. 
5- अगर आप आम को जल्दी पकाना चाहते हैं तो इसे रूम टेम्परेचर पर किसी पेपर बैग में डालकर रख दें. इससे आम जल्दी पक जाएंगे. 
6- अगर आम को आपको स्टोर करना है तो छीलकर, काटकर एक एयरटाइट कंटेनर में रख सकते हैं. आप इन्हें फ्रीजर में 6 महीने तक स्टोर कर सकते हैं. 
7- कई बार फ्रिज में जगह नहीं होने पर आम को दूसरे फल और सब्जियों के साथ रख देते हैं जो गलत है. 
8- दूसरे फल सब्जियों के साथ आम को रखने से स्वाद में भी अंतर आ जाता है. 

आम को फ्रिज से बाहर रखें

एक रिपोर्ट के मुताबिक आम और बाकी दूसरे गूदेदार फलों को रूम टेंपरेटर पर ही रखना अच्छा होता है. अगर आप आम को फ्रिज से नॉर्मल टेंपरेचर पर रखते हैं तो इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स एक्टिव रहते हैं और ये हेल्थ को कई फायदे पहुंचाता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि आम  के अलावा दूसरे ट्रॉपिकल फलों को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. ये फल ठंड के प्रति संवेदनशील होते हैं.

ये भी पढ़ें: गर्मी में राहत देगा ठंडा-ठंडा बेल का शरबत, इस रेसिपी से आसानी से घर पर बनाएं