आपकी उम्र भी अगर हो गयी है 30 के पार, तो भूल कर भी न खाएं ये फ़ूड

हमारे शरीर की उम्र जैसे जैसे भड़ती है वैसे ही शरीर की जरूरते भी बदलने लगती हैं. उम्र के अलग अलग पड़ाव पर हमारे शरीर की मांगे बदलती हैं इसलिए शरीर के हिसाब से ही हमे अपने खान पान का ख्याल रखना चाहिए. बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर मैं थकन, कमजोरी, हड्डियों में दिक्कत आदि समस्यायों का समना करना पड़ता है. अच्छी डाइट लेना और हेल्दी लाइफ जीना बेहद जरुरी होता है लेकिन याद रखें की कई ऐसे खाने की चीज़ें भी होती हैं जिनका सेवन हम काम या फिर न के बराबर करना चाहिए. इसके पीछे कारण ये है कि बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर में कई बदलाव होते हैं जो हमारी पाचन शक्ति, हड्डियों आदि पर भी प्रभाव डालते है. इसलिए हम आपको बताने जा रहें हैं कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स जिनका सेवन आपको नहीं करना चाहिए. चलिए जानते हैं. फ्लेवर्ड दही- दही का सेवन हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है. इससे हमारे शरीर को कई बेनिफिट्स भी मिलते है. लेकिन जैसे ही आपकी उम्र तीस के बाद बढ़ती है ऐसे में दही खाने से बचना बेहद जरुरी हो जाता है क्यूंकि इसमे शुगर की मात्रा ज्यादा होती है. आपको पढ़ के हैरानी होगी मगर फ्लेवर्ड दही में चॉकलेट से ज्यादा चीनी होती है.  ऐसे में ये आपकी हेल्थ के लिए अच्छा नहीं मन जाता है इसलिए इसका सेवन करना बंद करदे.  पॉप कॉर्न- कॉर्न खाना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है मगर ऐसा तभी होता है जब इसको हेल्दी तरह से बनाया गया हो. लेकिन जब पॉपकॉर्न को तकनीक की मदद से बनाया जाता है ऐसे में इसको बनाने के लिए आयल और सिंथेटिक चीज़ों का भी इस्तेमाल किया जाता है जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचता है. कार्बोनेट ड्रिंक्स- कार्बोनेट ड्रिंक्स स्वाद में जरूर अच्छी लगती हैं लेकिन इनका सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है क्योंकि इसमें चीनी की ज्यादा मात्रा पायी जाती है. इसके कारण आपके शरीर को हानि ही पहुंचती है इसलिए अगर आप इसका सेवन कर रहीं हैं तो ऐसा ना  करें. चिप्स- दुकानों में अनगिनत प्रकार के चिप्स हमें मिलते हैं. चिप्स को बनाने के लिए आलू का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसमें अच्छा टेस्ट लाने के लिए इसमें सोडियम ग्लूटामेट साथ ही साथ न जाने कितने तरीके के सिंथेटिक चीज़ों को मिला के इसका स्वाद अच्छा बनाया जाता है. ये सिंथेटिक चीज़ें शरीर के लिए हानिकारक होती हैं. ये भी पढ़ें चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए करें योग, चेहरा दिखेगा खूबसूरत इस तरह से आइब्रो पेंसिल का करें इस्तेमाल, लुक दिखेगा हटके Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

आपकी उम्र भी अगर हो गयी है 30 के पार, तो भूल कर भी न खाएं ये फ़ूड

हमारे शरीर की उम्र जैसे जैसे भड़ती है वैसे ही शरीर की जरूरते भी बदलने लगती हैं. उम्र के अलग अलग पड़ाव पर हमारे शरीर की मांगे बदलती हैं इसलिए शरीर के हिसाब से ही हमे अपने खान पान का ख्याल रखना चाहिए. बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर मैं थकन, कमजोरी, हड्डियों में दिक्कत आदि समस्यायों का समना करना पड़ता है. अच्छी डाइट लेना और हेल्दी लाइफ जीना बेहद जरुरी होता है लेकिन याद रखें की कई ऐसे खाने की चीज़ें भी होती हैं जिनका सेवन हम काम या फिर न के बराबर करना चाहिए.

इसके पीछे कारण ये है कि बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर में कई बदलाव होते हैं जो हमारी पाचन शक्ति, हड्डियों आदि पर भी प्रभाव डालते है. इसलिए हम आपको बताने जा रहें हैं कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स जिनका सेवन आपको नहीं करना चाहिए. चलिए जानते हैं.

  • फ्लेवर्ड दही- दही का सेवन हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है. इससे हमारे शरीर को कई बेनिफिट्स भी मिलते है. लेकिन जैसे ही आपकी उम्र तीस के बाद बढ़ती है ऐसे में दही खाने से बचना बेहद जरुरी हो जाता है क्यूंकि इसमे शुगर की मात्रा ज्यादा होती है. आपको पढ़ के हैरानी होगी मगर फ्लेवर्ड दही में चॉकलेट से ज्यादा चीनी होती है.  ऐसे में ये आपकी हेल्थ के लिए अच्छा नहीं मन जाता है इसलिए इसका सेवन करना बंद करदे. 
  • पॉप कॉर्न- कॉर्न खाना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है मगर ऐसा तभी होता है जब इसको हेल्दी तरह से बनाया गया हो. लेकिन जब पॉपकॉर्न को तकनीक की मदद से बनाया जाता है ऐसे में इसको बनाने के लिए आयल और सिंथेटिक चीज़ों का भी इस्तेमाल किया जाता है जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचता है.
  • कार्बोनेट ड्रिंक्स- कार्बोनेट ड्रिंक्स स्वाद में जरूर अच्छी लगती हैं लेकिन इनका सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है क्योंकि इसमें चीनी की ज्यादा मात्रा पायी जाती है. इसके कारण आपके शरीर को हानि ही पहुंचती है इसलिए अगर आप इसका सेवन कर रहीं हैं तो ऐसा ना  करें.
  • चिप्स- दुकानों में अनगिनत प्रकार के चिप्स हमें मिलते हैं. चिप्स को बनाने के लिए आलू का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसमें अच्छा टेस्ट लाने के लिए इसमें सोडियम ग्लूटामेट साथ ही साथ न जाने कितने तरीके के सिंथेटिक चीज़ों को मिला के इसका स्वाद अच्छा बनाया जाता है. ये सिंथेटिक चीज़ें शरीर के लिए हानिकारक होती हैं.

ये भी पढ़ें

चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए करें योग, चेहरा दिखेगा खूबसूरत

इस तरह से आइब्रो पेंसिल का करें इस्तेमाल, लुक दिखेगा हटके

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.