अलसी के तेल से मिलते हैं कई फायदे, जानें किस तरह करें इसका इस्तेमाल

अलसी का तेल अलसी के बीजों से बनाया जाता है. इसके कई तरीके से इस्तेमाल भी होते हैं और साथ ही साथ फायदे भी हैं. यह तेल हेल्दी प्रोटीन जैसे एक्टिव यौगिकों से भरपूर होता है जो कि हमारी हेल्थ को फायदा  करता  है. बता दें कि अलसी का तेल फैटी फिश और फिश ऑयल से परहेज करने वाले लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है. आपको बता दें कि हेल्थ बेनिफिट्स के साथ-साथ अलसी का तेल ब्यूटी बेनिफिट्स भी दिलाता है जो कि त्वचा को ग्लोइंग और बालों को सुंदर बनाने में सहायता करता है.  अलसी के तेल के फायदे- अलसी के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. इसके एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में और दिमाग की रक्षा करने में हमारी मदद करते हैं. अलसी में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड के कारण अलसी के तेल का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. इसके साथ-साथ यह ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने में भी सहायता देता है. एंटी ऑक्सीडेंट, कैंसर कोशिकाओं के विकास को भी काफी धीमा कर देते हैं. ये वजन घटाने में भी मदद करता है. यह मसल्स का निर्माण करता है जो बदले में फैट की तुलना में अधिक कैलोरी को जलाता है. अलसी के तेल का उपयोग किस तरह से करें? अलसी का तेल स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है, लेकिन इसका सेवन कम मात्रा में करना सही रहता है. इसका सेवन तेल के रूप में या फिर जेल कैप्सूल सप्लीमेंट के रूप में किया जा सकता है. बालों के लिए अलसी के तेल के फायदे-अलसी के तेल में विटामिन सी होता है जो कि बालों के रूट को पोषण देता है. साथ ही साथ विटामिन ई बालों के झड़ने का इलाज करने और फिर नए बालों के विकास में मदद करता है. साथ ही साथ में मौजूद लेबनान मजबूत एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं जो हेल्दी और मजबूत वालों के पुनर्विकास में सहायता करता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन को कम करने में भी मदद करता है जिससे डैंड्रफ स्कैल्प मुहांसे और बालों के झड़ने का इलाज हो सकता है. त्वचा के लिए अलसी के तेल के फायदे - अलसी के तेल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जोकि त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं. अलसी के तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जोकि त्वचा की जलन को दूर करता है. यदि आपके ड्राई त्वचा है तो छूने से खुरदुरी  ज़रूर लगती होगी. ऐसे में आप अलसी के तेल का उपयोग कर सकते हैं जोकि आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा. अलसी के तेल में आवश्यक फैटी एसिड पाए जाते हैं जोकि हाइड्रेट रखने के लिए अंदर से काम करते हैं. यह मल्टीटास्किंग तेल त्वचा पर जलन को शांत करने या फिर फिर अपन को नरम करने में भी मदद करता है. ये भी पढ़ें कोल्ड ड्रिंक का सेवन आपकी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें कैसे तरबूज खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी दिक्कत Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.  

अलसी के तेल से मिलते हैं कई फायदे, जानें किस तरह करें इसका इस्तेमाल

अलसी का तेल अलसी के बीजों से बनाया जाता है. इसके कई तरीके से इस्तेमाल भी होते हैं और साथ ही साथ फायदे भी हैं. यह तेल हेल्दी प्रोटीन जैसे एक्टिव यौगिकों से भरपूर होता है जो कि हमारी हेल्थ को फायदा  करता  है. बता दें कि अलसी का तेल फैटी फिश और फिश ऑयल से परहेज करने वाले लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है. आपको बता दें कि हेल्थ बेनिफिट्स के साथ-साथ अलसी का तेल ब्यूटी बेनिफिट्स भी दिलाता है जो कि त्वचा को ग्लोइंग और बालों को सुंदर बनाने में सहायता करता है. 

अलसी के तेल के फायदे- अलसी के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. इसके एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में और दिमाग की रक्षा करने में हमारी मदद करते हैं. अलसी में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड के कारण अलसी के तेल का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. इसके साथ-साथ यह ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने में भी सहायता देता है. एंटी ऑक्सीडेंट, कैंसर कोशिकाओं के विकास को भी काफी धीमा कर देते हैं. ये वजन घटाने में भी मदद करता है. यह मसल्स का निर्माण करता है जो बदले में फैट की तुलना में अधिक कैलोरी को जलाता है.

अलसी के तेल का उपयोग किस तरह से करें? 
अलसी का तेल स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है, लेकिन इसका सेवन कम मात्रा में करना सही रहता है. इसका सेवन तेल के रूप में या फिर जेल कैप्सूल सप्लीमेंट के रूप में किया जा सकता है.

बालों के लिए अलसी के तेल के फायदे-अलसी के तेल में विटामिन सी होता है जो कि बालों के रूट को पोषण देता है. साथ ही साथ विटामिन ई बालों के झड़ने का इलाज करने और फिर नए बालों के विकास में मदद करता है. साथ ही साथ में मौजूद लेबनान मजबूत एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करते हैं जो हेल्दी और मजबूत वालों के पुनर्विकास में सहायता करता है. ओमेगा 3 फैटी एसिड सूजन को कम करने में भी मदद करता है जिससे डैंड्रफ स्कैल्प मुहांसे और बालों के झड़ने का इलाज हो सकता है.

त्वचा के लिए अलसी के तेल के फायदे - अलसी के तेल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जोकि त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं. अलसी के तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जोकि त्वचा की जलन को दूर करता है. यदि आपके ड्राई त्वचा है तो छूने से खुरदुरी  ज़रूर लगती होगी. ऐसे में आप अलसी के तेल का उपयोग कर सकते हैं जोकि आपकी त्वचा को हाइड्रेट करेगा. अलसी के तेल में आवश्यक फैटी एसिड पाए जाते हैं जोकि हाइड्रेट रखने के लिए अंदर से काम करते हैं. यह मल्टीटास्किंग तेल त्वचा पर जलन को शांत करने या फिर फिर अपन को नरम करने में भी मदद करता है.

ये भी पढ़ें

कोल्ड ड्रिंक का सेवन आपकी सेहत को पहुंचा सकता है नुकसान, जानें कैसे

तरबूज खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी दिक्कत

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.