अंग्रेजी शब्द Quockerwodger का क्या है मतलब? शशि थरूर बोले- इसे अपनी शब्दावली में जोड़ें लोग

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर अपने व्यापक कठिन अंग्रेजी शब्दकोश के जरिये अपनी बात कहने के लिये जाने जाते हैं. इसी क्रम में उन्होंने आज यानी बुधवार को एक शब्द अपने यूजर्स के लिये ट्विटर पर quockerwodger नाम का शब्द  शेयर किया है. इस शब्द क्वाकरवॉजर का मतलब शेयर करते हुए उन्होंने लिखा कि इस शब्द का मतलब लकड़ी की कठपुतली होता है. राजनीति में इस शब्द का इस्तेमाल, एक राजनेता को किसी तीसरे प्रभावशाली पक्ष द्वारा इस्तेमाल किये जाने पर किया जाता है. जो उस प्रभावशाली तीसरे पक्ष के इशारों पर काम करता है.  18 वीं सदी में पहली बार हुआ था इस शब्द का इस्तेमाल थरूर ने आगे लिखा कि यह एक महत्वपूर्ण राजनीतिक शब्दकोश है. इस शब्द का पहली बार 1860 में इस्तेमाल किया गया था. यह पहली बार नहीं है कि जब थरूर ने ट्विटर पर किसी कठिन शब्दकोश को अपने फॉलोअर्स के साथ साझा किया है.  पिछले साल थरूर ने 'एलोडॉक्साफोबिया' शब्द को ट्विटर के साथ शेयर कर बीजेपी के नेताओं के साथ बीजेपी पर कटाक्ष किया है.  एलोडॉक्साफोबिया शब्द का मतलब होता है अपने विचारों को लेकर तर्कहीन डर. इसके अलावा कई राज्यों में हिंसा को लेकर भी थरूर ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. सरकार का काम है निर्माण करना शशि थरूर ने कहा कि सरकार का काम राष्ट्र का निर्माण करना है, उसे गिराना नहीं है. इस शर्मनाक आचरण से इस सरकार ने बड़ी संख्या में अपने नागरिकों का विश्वास खो दिया है." इसके अलावा थरूर ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि दुनिया भर में भारत की छवि गिर रही है. मैं विदेश में अपने दोस्तों से जो कुछ भी सुनता हूं, वह बहुत ही नकारात्मक है. हमें अल्पसंख्यक उत्पीड़न और इस्लामोफोबिया से पहचाना जा रहा है. हम एक समय अपने लोकतंत्र और विविधता के लिए सम्मान से देखा जाता था, इस घटना के लिये बीजेपी जिम्मेदार है. Jahangirpuri Demolition Drive: '7 बुलडोजर, 8 ट्रक, 4 मिनी वैन और पुलिस', कुछ ऐसे जहांगीरपुरी में नार्थ एमसीडी ने चलाया बुलडोजर जहांगीरपुरी मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में कल अहम सुनवाई, बेंच में ये दो जज होंगे शामिल

अंग्रेजी शब्द Quockerwodger का क्या है मतलब? शशि थरूर बोले- इसे अपनी शब्दावली में जोड़ें लोग

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर अपने व्यापक कठिन अंग्रेजी शब्दकोश के जरिये अपनी बात कहने के लिये जाने जाते हैं. इसी क्रम में उन्होंने आज यानी बुधवार को एक शब्द अपने यूजर्स के लिये ट्विटर पर quockerwodger नाम का शब्द  शेयर किया है.

इस शब्द क्वाकरवॉजर का मतलब शेयर करते हुए उन्होंने लिखा कि इस शब्द का मतलब लकड़ी की कठपुतली होता है. राजनीति में इस शब्द का इस्तेमाल, एक राजनेता को किसी तीसरे प्रभावशाली पक्ष द्वारा इस्तेमाल किये जाने पर किया जाता है. जो उस प्रभावशाली तीसरे पक्ष के इशारों पर काम करता है. 

18 वीं सदी में पहली बार हुआ था इस शब्द का इस्तेमाल

थरूर ने आगे लिखा कि यह एक महत्वपूर्ण राजनीतिक शब्दकोश है. इस शब्द का पहली बार 1860 में इस्तेमाल किया गया था. यह पहली बार नहीं है कि जब थरूर ने ट्विटर पर किसी कठिन शब्दकोश को अपने फॉलोअर्स के साथ साझा किया है. 

पिछले साल थरूर ने 'एलोडॉक्साफोबिया' शब्द को ट्विटर के साथ शेयर कर बीजेपी के नेताओं के साथ बीजेपी पर कटाक्ष किया है.  एलोडॉक्साफोबिया शब्द का मतलब होता है अपने विचारों को लेकर तर्कहीन डर. इसके अलावा कई राज्यों में हिंसा को लेकर भी थरूर ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है.

सरकार का काम है निर्माण करना

शशि थरूर ने कहा कि सरकार का काम राष्ट्र का निर्माण करना है, उसे गिराना नहीं है. इस शर्मनाक आचरण से इस सरकार ने बड़ी संख्या में अपने नागरिकों का विश्वास खो दिया है." इसके अलावा थरूर ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि दुनिया भर में भारत की छवि गिर रही है.

मैं विदेश में अपने दोस्तों से जो कुछ भी सुनता हूं, वह बहुत ही नकारात्मक है. हमें अल्पसंख्यक उत्पीड़न और इस्लामोफोबिया से पहचाना जा रहा है. हम एक समय अपने लोकतंत्र और विविधता के लिए सम्मान से देखा जाता था, इस घटना के लिये बीजेपी जिम्मेदार है.

Jahangirpuri Demolition Drive: '7 बुलडोजर, 8 ट्रक, 4 मिनी वैन और पुलिस', कुछ ऐसे जहांगीरपुरी में नार्थ एमसीडी ने चलाया बुलडोजर

जहांगीरपुरी मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में कल अहम सुनवाई, बेंच में ये दो जज होंगे शामिल